Kaya Kayu Kaise

Latest Technology news and update online daily on www.latastupdate.blogspot.in. Get latest news and updates on technology today, reviews and tips.Stay at Gadgets Now for the latest technology news and highlights covering Mobile Phones, computer Hardware, Software.

Random Posts

LightBlog

Breaking

Monday 11 June 2018

कूल्हे के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपचार

कूल्हे के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपचार



  • पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।
  • उठक बैठक भी कूल्हे में दर्द से छुटकारा दिलाने का एक उपाय है।
  • हिप्स दर्द के लिए विटामिन ई युक्त चीजें बहुत फायदेमंद होती हैं। 

हिप्स में दर्द होने का एक कारण हड्डियों के बीच मौजूद फ्लूड की कमी भी होता है। फ्लूड की कमी हो जाने से हड्डिया आपस में रगड़ खाने लगती है, जिससे ये कमजोर हो जाती है। गिर जाने या बढ़ती उम्र के कारण भी इसकी हडिड्यां टूटफूट सकती है। टेंडन शरीर की मसल्स को हड्डियों से जोड़ने वाली मजबूत रस्सी जैसी चीज होती है। यह काफी ताकतवर होती है। लेकिन अगर किसी झटके या लगातार किसी गलत मूवमेंट की वजह से इसे चोट पहुंच जाए तो यह काफी दर्द देती है। इस का दर्द मसल्स के मुकाबले देर से ठीक होता है।
  • एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से कूल्हे के दर्द में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा ब्रोकली खाने से भी न सिर्फ कूल्हे का दर्द सही होता है बल्कि पूरे शरीर के दर्द में भी आराम मिलता है। ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों की सेहत लंबे समय तक बरकरार रखते हैं।
  • पपीते में बड़ी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है, बल्कि ये कूल्हे के दर्द के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके अलावा सही साइज के जूते पहनकर, एक्सरसाइज करके और मोटापे को नियंत्रित रखकर भी आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।
  • हिप्स के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए विटामिन ई युक्त चीजें बहुत फायदेमंद होती हैं। खासतौर पर बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है। बादाम के अलावा मछली और मूंगफली में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।
  • बर्फ ऐसी चीज है जो न सिर्फ गर्मियों में ठंडक प्रदान करती है बल्कि कूल्हों के दर्द से भी छुटकारा दिलाती है। कूल्हों में दर्द के दौरान यदि बर्फ रगड़ी जाए तो बहुत आराम मिलता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि 10 से 15 मिनट तक 4 से 5 बर्फ का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा बर्फ को प्लॉस्टिक के बैग में रखकर भी आप कूल्हों की मालिश कर सकते हैं।
  • कूल्हे के दर्द में लहसुन का सेवन अधिक से अधिक करें इससे काफी आराम मिलता है। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि प्याज और लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कूल्हे के दर्द में तुरंत आराम पहुंचाते हैं। इनके नियमित सेवन से कूल्हे केदर्द की शिकायत होने का खतरा काफी कम हो जाता है।
  • उठक बैठक भी कूल्हे में दर्द से छुटकारा दिलाने का एक उपाय है। दर्दनाक जोड़ को बढ़ाने से सूजन कम हो सकती है और दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। अपने कूल्हे की तुलना में अपने टखने या घुटने को ऊपर उठाना आसान है, लेकिन यह अभी भी संभव है। हम्फ्री आपके कूल्हे में लाभ प्राप्त करने के लिए अपने पैरों के साथ झुकाव की भी मदद करता है।

कूल्हे संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस के विकृत होने का उपचार कूल्द संयुक्त लोक उपचार के अस्थिसोथोसिस का उपचार


इस तरह की बीमारी के साथ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस हिप संयुक्त का   2 डिग्री, उपचार में दवाओं, भौतिक चिकित्सा प्रक्रियाओं, चिकित्सीय मालिश और जिमनास्टिक्स का उपयोग शामिल है। दूसरी डिग्री के पूरी तरह से राहत देने वाले कोक्सार्रोसिस में कोई उपाय नहीं है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उपचार से इंकार करने की आवश्यकता है। कुछ दवाएं और चिकित्सीय तकनीक रोगी की स्थिति कम करने और रोग विज्ञान के आगे के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

रोग की डिग्री

हिप संयुक्त (आईसीडी 10 एम 16 पर कोड) ऑस्टियोआर्थोसिस एक डिगेंरेटिव प्रक्रिया है जो कार्टिलाजीस ऊतकों में होती है। यह मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम की सबसे सामान्य बीमारी है जोखिम समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया गया है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में इस बीमारी की संभावना अधिक है यह रजोनिवृत्ति के दौरान मनाया गया हड्डी ऊतक के घनत्व में कमी के कारण है।
संयुक्त ऊतकों में रोग परिवर्तन की गंभीरता के आधार पर रोग का वर्गीकरण किया जाता है।
  1. 1 डिग्री के हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थराइटिस निदान करना मुश्किल है। रोग एक स्पष्ट नैदानिक ​​तस्वीर नहीं है कुछ लोग समय-समय पर दिखते हैं दर्दनाक उत्तेजना   इस विकृति के साथ हालांकि, कॉक्सैर्रोसिस का पहला चरण रेडियोग्राफिक संकेतों की उपस्थिति का समय है, जिसके आधार पर डॉक्टर सही निदान कर सकते हैं। छोटी हड्डी की वृद्धि हुई है जो संयुक्त की गतिशीलता को परेशान नहीं करती हैं। विघटनकारी परिवर्तन हड्डियों के सिर और कूल्हे की गर्दन को प्रभावित नहीं करते हैं। बाहरी लक्षणों में कोई बीमारी नहीं है
  2. रोगी की प्रारंभिक परीक्षा के दौरान 2 चरण के कूल्हे के संयुक्त अवस्था को पता चला जा सकता है। अक्सर, व्यक्ति स्वयं दर्द के लिए ध्यान देता है कि आंदोलन के साथ बढ़ता है रेडियोलिक परीक्षा से पता चलने वाली सतहों, उपास्थि को नुकसान और हड्डी के विकास की उपस्थिति के बीच की दूरी में कमी आती है। दर्द जोड़ों के बिगड़ा हुआ समारोह से जुड़ा हुआ फुफ्फुसाहट के प्रसार के कारण होता है। ऑस्टियोफ़ेफेस रोग की स्थिति की गंभीरता को बढ़ाता है, रोगी के कल्याण को बिगड़ता है दूसरी डिग्री के कूल्हे संयुक्त के DOA लगातार दर्द की उपस्थिति की विशेषता है। यह निचले अंगों या जीरो को दे सकता है
  3. रोग का तीसरा चरण, रोगों की अंतरराष्ट्रीय सूची में शामिल है जो कोक्सार्रोसिस का सबसे गंभीर रूप है, गंभीर लक्षणों के साथ शुरू होता है, जिसके लिए डॉक्टर परीक्षा से पहले का निदान कर सकते हैं। जोड़ों के बीच की दूरी गायब हो जाती है, बोनी वृद्धि बड़ी होती है। तीसरे डिग्री के हिप संयुक्त के ओस्टियोअर्थोसिस को लगातार गंभीर दर्द से देखा जाता है, आंदोलनों के दौरान एक बड़ी कमी की उपस्थिति, प्रभावित क्षेत्र की विरूपण सुनाई पड़ती है। उपचार की अनुपस्थिति में, रोगी विकलांग बन सकता है

डीओए 2 डिग्री के रूढ़िवादी उपचार

हिप संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामले में, उपचार दोनों औषधीय और साथ किया जाता है सर्जिकल तरीके। उत्तरार्द्ध केवल पूर्व की अक्षमता के मामले में लागू होते हैं दवा लेने के अलावा, डॉक्टर ने नियुक्त किया है:
NSAIDs तीव्रता को कम कर देता है भड़काऊ प्रक्रिया, आप दर्द से छुटकारा पाने की इजाजत देते हैं। हालांकि, ये दवाएं रोग के कारण को प्रभावित नहीं कर सकती हैं। विरोधी-भड़काऊ दवाओं का दीर्घकालिक उपयोग, उपास्थि के ऊतकों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है क्योंकि वे नमी खो देते हैं। अधिक सुरक्षित माना जाने वाला एनएसएआईडी माना जाता है, जिनके पास इन दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। हालांकि, वे पाचन तंत्र के हिस्से पर नकारात्मक प्रभाव की उपस्थिति का नेतृत्व कर सकते हैं। बाहरी उपयोग के लिए, विरोधी भड़काऊ जैल और मलहम का उपयोग किया जाता है।
चोंड्रोप्रोटेक्टर्स दूसरे डिग्री के कॉक्सेश्रोसिस की चिकित्सा का आधार हैं। वे अपक्षयी परिवर्तन के कारणों को प्रभावित करते हैं, जिसके कारण संयुक्त की विकृति निलंबित होती है। चांड्रोप्रोटेक्टर्स ऊतक की मरम्मत की प्रक्रिया को गति देते हैं, श्लेष तरल पदार्थ के विकास में योगदान करते हैं जो हड्डी की सतहों के घर्षण को रोकता है। सभी सकारात्मक गुणों के बावजूद, इस समूह की दवाओं में महत्वपूर्ण कमी है - एक धीमी कार्रवाई उपचार शुरू होने के 6 महीने से पहले कोई परिणाम नहीं देखा जा सकता है।
सबसे प्रभावी दवा उपचार खुराक और regimens के सख्त पालन के साथ है। वसूली के लिए दवा का एक या अनियमित आवेदन मदद नहीं करता है।
Miorelaxants निकालें मांसपेशियों की ऐंठन, जो अक्सर संयुक्त में एक भड़काऊ प्रक्रिया के साथ होता है यह दर्द से छुटकारा, रक्त की आपूर्ति में सुधार और उपास्थि के ऊतकों के पोषण में मदद करता है। इन दवाओं को जटिल उपचार की योजना में शामिल किया जाना चाहिए, उनका उपयोग क्षतिग्रस्त संयुक्त पर लोड को कम करने के साथ किया जाना चाहिए।
हार्मोनल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स का इस्तेमाल केवल कॉक्सैर्रोसिस के प्रकोप के मामले में किया जाता है। वे जल्दी से दर्द और दर्द को दूर करते हैं, संयुक्त गतिशीलता वापस लौटते हैं। सबसे प्रभावी तब होते हैं जब उन्हें श्लेष्य गुहा में डाला जाता है। ग्लुकोकॉर्टीकॉस्टिरॉइड के बहुत सारे दुष्प्रभाव हैं, इसलिए उन्हें चिकित्सक की देखरेख में इलाज की आवश्यकता है।

सहायक चिकित्सा


चिकित्सीय शारीरिक प्रशिक्षण, गतिरोध प्रणाली रोगों के चिकित्सा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका उद्देश्य पेशी ढांचा को मजबूत करना, प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण बहाल करना, जोड़ों की गतिशीलता में वृद्धि करना। विशेष अभ्यास करते समय, मरीज को निम्नलिखित नियमों का पालन करना चाहिए।
  1. हिप संयुक्त पर अचानक आंदोलनों और अत्यधिक तनाव पर रोक लगाई।
  2. स्थिर व्यायाम को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
  3. प्रभावित क्षेत्र पर प्रभाव न्यूनतम होना चाहिए
  4. पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ संयुक्त रूप से लोड धीरे-धीरे बढ़ जाता है।
यदि अभ्यास तेज के साथ होता है दर्द सिंड्रोम, व्यवसाय बंद होना चाहिए। गिरावट की अवधि के दौरान चिकित्सीय अभ्यास नहीं किए जाते हैं।
कोक्सार्रोसिस के लिए सबसे उपयोगी दो व्यायाम हैं:
  1. पेट पर पड़ी स्थिति लेना, सीधा करना और पैर उठाना आवश्यक है इसे इस स्थिति में यथासंभव रखा जाना चाहिए। 1 दृष्टिकोण के लिए, आपको 5-10 कार्य करने की आवश्यकता है।
  2. स्थायी स्थिति से, सीधे पैर को मंजिल से 20 से 30 सेंटीमीटर तक बढ़ाया जाता है, व्यायाम दो बार दोहराया जाता है घुटने के जोड़ को झुका करके प्रभार किया जा सकता है पहला परिणाम नियमित व्यायाम के 30 दिनों के बाद देखा जा सकता है।
जोड़ों में अपक्षयी परिवर्तन का विकास निचले अंग   अतिरिक्त वजन में योगदान कर सकते हैं उचित पोषण और मध्यम व्यायाम मदद से यह लड़ाई कॉक्सार्रोसिस से पीड़ित रोगी को संभव के रूप में कई ताजे फल और सब्जियां भस्म करनी चाहिए। फैटी और तली हुई खाद्य पदार्थों से छोड़ा जाना चाहिए। खाने के लिए छोटे भागों में आवश्यक है, 4-5 बार एक दिन। एक विशेष पेय शासन की आवश्यकता होती है और उसका अनुपालन।
यदि रूढ़िवादी तरीके सकारात्मक परिणाम नहीं देते हैं, तो सर्जिकल हस्तक्षेप निर्धारित किया जाता है। दूसरी डिग्री के कोक्सीशोरिस में किया जाता है:
  • संधिसंधान;
  • संधिसंधान;
  • osteotomy।
वे संयुक्त की गतिशीलता को पुनर्स्थापित करते हैं, हड्डियों के विकास से छुटकारा पाने, विकलांगता से बचने में मदद करते हैं।
हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस का उपचार एक लंबी और समय वाली प्रक्रिया है। जितनी जल्दी इस बीमारी की खोज की जाती है, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि रोगी को ठीक करना होगा।
सबसे पहले, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह रोग एक विशेष संयुक्त का विनाश है। इस से, कार्टिलागिनस सतहों को पीड़ित करना शुरू हो जाता है, जो इसके रगड़ भागों हैं।
इस बीमारी ने संकेत स्पष्ट कर दिए हैं, जिसके अनुसार वैज्ञानिक यह निर्धारित करने में सक्षम थे कि हजारों साल पहले ग्रह पर रहने वाले लोग, और न केवल हमारे समकालीन, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित थे। कूल्हे संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस के मुख्य लक्षण:
  1. संयुक्त के कार्टिलाजीस ऊतक का विनाश एक अपक्षयी तरीके से अपक्षयी है।
  2. संयुक्त में एक विवाद है हड्डी ऊतक.
  3. जोड़ों को इतना अधिक विकृत कर दिया जाता है कि परिणाम नग्न आंखों से देखा जा सकता है।

रोग का सार क्या है?


जिन लोगों को इस तरह की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, अक्सर इसके बारे में सोचें कि इसका सार क्या है। वास्तव में, यदि आप सरल शब्दों में इस समस्या का वर्णन करने की कोशिश करते हैं, तो सब कुछ बहुत सरल है। जोड़ों में हड्डियों का अंत होता है जिसके अंदर उपास्थि स्थित है। यह वह है जो अंग के सामान्य कामकाज के लिए ज़िम्मेदार है, अतिरिक्त घर्षण न किए बिना हड्डियों की फिसलने को सुनिश्चित करना। लेकिन समय के साथ, और कुछ अन्य कारकों के कारण, उपास्थि इसके कार्यों को खोना शुरू होता है। यह संयुक्त की गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक द्रव को बरकरार रखता है, और धीरे-धीरे दरारें भी।
इस स्थिति के परिणामस्वरूप, उपास्थि शब्द के शाब्दिक अर्थ में छेद तक पहनता है, और गहरी परतों के साथ हड्डियों को एक दूसरे के साथ घिसना शुरू हो जाता है। इस वजह से, वे ऑस्टियोफाइट्स नामक परिणाम विकसित करते हैं।
दरअसल, वे दर्दनाक उत्तेजनाओं के कारण होते हैं, साथ ही अन्य लक्षण, जो कूल्हे जोड़ों के अस्थिसुओं को निर्धारित करता है।
45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इस बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। और सबसे दिलचस्प बात यह है कि ज्यादातर हिस्सों के लिए कूल्हे जोड़ों के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस महिलाओं द्वारा प्रभावित होते हैं। यह डॉक्टरों को रजोनिवृत्ति द्वारा समझा जाने वाली चीजों की स्थिति है, जिसके दौरान महिला शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होता है, ताकि हड्डियों द्वारा आवश्यक कैल्शियम उन्हें छोड़ने लगे।

हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस के लक्षण


रोग की प्रगति के अनुसार, इसके कई डिग्री अलग-अलग हैं इसमें कुछ लक्षण हैं जो उनमें से प्रत्येक में निहित हैं, लेकिन आम भी हैं, जो वास्तव में निदान हैं। अर्थात्:
  • दर्द जांघ के क्षेत्र में केंद्रित है और एक अलग तीव्रता है। डिग्री के आधार पर दर्दनाक उत्तेजना   तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान और आराम पर दोनों उठता है;
  • आंदोलनों की कठोरता;
  • एक व्यक्ति जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ बीमार हो गया है, वह एक विस्तृत कदम नहीं बना सकता है और चलने में कुछ समय तक लंगड़ा सकता है;
  • जब रोग की स्थिति अधिक गंभीर हो जाती है, तो व्यक्ति घाव के किनारे पर पैर को छोटा करता है।
यह एक अन्य प्रकार की बीमारी है, जिसे इस लेख में निर्दिष्ट किया गया है - एक लगातार आवर्ती पुरानी बीमारी, उसका परिणाम हिप संयुक्त में अपूरणीय बदलाव है
यदि हम आम तौर पर उनके विरूपण से संबंधित जोड़ों के रोगों के बारे में बात करते हैं, तो, सांख्यिकीय आंकड़ों के अनुसार, इस प्रकार के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस सबसे आम हैं। यह समझाने में काफी आसान है तथ्य यह है कि कूल्हे संयुक्त शरीर का एक हिस्सा है, जिसमें सबसे शांत भार है, दोनों एक शांत स्थिति में और सक्रिय मानव कार्यों के दौरान।
इस बीमारी को विकसित करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: उपास्थि ऐसी हद तक कम हो जाती है कि उस पर खुरदरापन और अनियमितता दिखाई देती है। लेकिन समय के साथ, कार्टिलेज पूरी तरह से गायब हो जाती है, ताकि आंदोलन के दौरान हड्डियों को एक-दूसरे से घिसना शुरू हो जाता है, जो अंततः एक प्राकृतिक सदमे अवशोषक की अनुपस्थिति के कारण संयुक्त रूप से विरूपण की ओर ले जाता है।
हिप संयुक्त के दो प्रकार के विकृत ऑस्टियोआर्थराइटिस होते हैं:
  1. प्राथमिक ऑस्टियोआर्थराइटिस एक स्वस्थ संयुक्त पर अत्यधिक तनाव के संबंध में होता है
  2. माध्यमिक ओस्टियोआर्थराइटिस यह एक संयुक्त रोग का परिणाम है जो पहले दिखाई दिया था।
इसके अलावा, उन घटकों के बारे में मत भूलो जो कूल्हे संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास में योगदान करते हैं। अर्थात्:
  • 45 साल से अधिक आयु;
  • मोटापा;
  • शरीर के इस हिस्से की छिपी या स्पष्ट चोटें;
  • माता-पिता में इस रोग की उपस्थिति;
  • संयुक्त डिसप्लेसिया;
  • हिप के जन्मजात अव्यवस्था;
  • गठिया;
  • रोग का रोग और अन्य कारक

कैसे कूल्हे संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज करने के लिए


आदर्श रूप से, इस रोग के उपचार के लिए पूरी तरह आराम और प्रभावित अंग के स्थिरीकरण की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, रोग के परिणामों को नष्ट किए बिना ही न करें इसलिए, उदाहरण के लिए, एक रोगी जो इस का निदान कर रहा है अनुभव है गंभीर दर्द   जांघ के क्षेत्र में इस संबंध में, वह दर्द दवा लिख ​​सकते हैं यह उल्लेखनीय है कि, हालांकि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार को चिकित्सकीय नुस्खे के अनुसार सख्त अनुसार किया जाना चाहिए, अस्पताल के अस्पताल में रहना बिल्कुल आवश्यक नहीं है।
हिप संयुक्त के ओस्टियोअर्थोसिस एक बीमारी है, जो डिगेरेटिव-डिस्ट्रोफिक बदलावों से संबंधित है, जो संयुक्त और कार्टिलाजीस ऊतकों को प्रभावित करते हैं। पैथोलॉजी बहुत आम है और इसका मुख्य रूप से मध्यम आयु वर्ग या बुजुर्ग लोगों में निदान किया जाता है। एक औरत की बीमारी के लिए अधिक संवेदी। बीमारी स्वयं को पूरा करने के लिए उधार नहीं देती है हालांकि, उचित उपचार संयुक्त विनाश की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है और किसी व्यक्ति की मोटर गतिविधि को सुरक्षित रख सकता है।

कारणों

हिप संयुक्त शरीर में सबसे बड़ा संयुक्त है, जो किसी व्यक्ति के आंदोलन के दौरान अधिकतम तनाव के अधीन होता है। बाहरी रूप से यह एक काज के जैसा होता है और इसमें इलियाक और फिरुम के कनेक्शन शामिल होते हैं, जिनकी सतहों को उपास्थि के साथ कवर किया जाता है। हिप संयुक्त मांसपेशियों से घिरा हुआ है, जो एक सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करते हैं और आंदोलन को बढ़ावा देते हैं। जब पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस सूजन विकसित होती है, जो हड्डियों के जोड़ को प्रभावित करती है, तो वृद्धि होती है - ओस्टिफाइट्स, जिससे दर्द और असुविधा होती है।
विभिन्न कारक रोग को उत्तेजित कर सकते हैं। अक्सर, हिप संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का कारण उन्नत उम्र है। विकृति का विकास अतिरिक्त वजन (संयुक्त वृद्धि पर भार) की उपस्थिति का कारण बनता है, यांत्रिक क्षति   हड्डियों, उपास्थि या मांसपेशी, साथ ही साथ कम शारीरिक गतिविधि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस अक्सर जन्मजात हिप की पृष्ठभूमि (उदाहरण के लिए, डिसप्लेसिया के साथ) या एक आनुवांशिक गड़बड़ी के साथ विकसित होता है
Degenerative-dystrophic परिवर्तनों का कारण बनने के लिए अंतःस्रावी तंत्र के रोग, विशेष रूप से, चयापचय प्रक्रियाओं का उल्लंघन हो सकता है। अधिक शायद ही कभी, उत्तेजक कारक हेमोफिलिया, तपेदिक, सिफलिस या गोनोरिया के इतिहास में मौजूद है।

चरणों और लक्षण

हिप संयुक्त की डिगेंरेटिव-डिस्ट्रोफिक बदलाव एक प्रगतिशील बीमारी है। रोग के तीन चरण होते हैं, जिनमें से प्रत्येक विशिष्ट लक्षणों से होता है
1 डिग्री के कूल्हे संयुक्त के ओस्टियोअर्थोसिस एक चिकनाई रोगसूचकता की विशेषता है। सामान्य मोटर गतिविधि, और संकेत बहुत ही कमजोर हैं। यह बीमारी के निदान को जटिल बनाता है प्रारंभिक चरण, जो इसकी प्रगति की ओर जाता है।
रोग की 1 डिग्री रोगी दर्द की उपस्थिति से होती है जो अत्यधिक शारीरिक परिश्रम या लंबी पैदल दूरी के बाद होती है और बाकी के बाद गुजरती है। असुविधाजनक उत्तेजना   जांघ और घुटनों तक फैल सकता है
2 डिग्री के कूल्हे संयुक्त के ओस्टियोअर्थोसिस स्पष्ट लक्षण लक्षण से प्रकट होता है: गंभीर दर्द जो कि शारीरिक परिश्रम के बावजूद होता है, और लंगड़ापन की उपस्थिति के कारण होता है। उपास्थि की हार घर्षण को कम करती है, जिसके परिणामस्वरूप सिर का सिर विरूपण होता है।
रोग की 3 डिग्री लगातार तीव्र दर्द से होती है, जो आंदोलन के दौरान तेज हो जाती है। इस स्तर पर, मांसपेशियों की शोष होती है, पैर को छोटा कर देता है (हड्डी के क्रमिक क्षरण के कारण), और खराब मोटर गतिविधि (आंदोलनों को करने की क्षमता काफी सीमित है)।

निदान

आर्थोपेडिस्ट और रुमेटोलॉजिस्ट हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस के निदान और उपचार में लगे हुए हैं। पहले परामर्श के दौरान डॉक्टर अंग और संयुक्त की मोटर गतिविधि का मूल्यांकन करता है, रोगी के चिकित्सा इतिहास का अध्ययन करता है और शिकायतों का विश्लेषण करता है। एक सटीक निदान करने के लिए, एक पूर्ण परीक्षा आवश्यक है
एक सूचनात्मक अध्ययन रेडियोग्राफी है तस्वीर का अध्ययन करते समय, डॉक्टर उपास्थि की स्थिति का मूल्यांकन करता है और हड्डी के विकास की उपस्थिति को निर्धारित करता है जो रोग के विकास के 2 और 3 चरणों में होता है।
हिप संयुक्त, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या गणना टोमोग्राफी की स्थिति पर पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इस तरह के अध्ययन में कार्टिलाजीस ऊतक में भी मामूली बदलाव का खुलासा करने और इस बीमारी का पता लगाने में मदद मिलती है प्रारंभिक चरण.
निदान की पुष्टि करने के लिए, प्रयोगशाला अनुसंधान   रक्त। एक अलार्म सिग्नल ल्यूकोसाइट्स के स्तर में वृद्धि है, जो शरीर में सूजन प्रक्रिया का संकेत देता है।

इलाज

हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकते हैं, क्योंकि डीजेरेटिव-डिस्ट्रोफिक प्रोसेसिंग प्रक्रिया अपरिवर्तनीय हैं। यदि रोग प्रारंभिक अवस्था में पाया जाता है, तो यह उसकी प्रगति को रोक सकता है।
2 और 3 डिग्री के हिप संयुक्त के ओस्टियोर्थोसिस का उपचार, कार्टिलाजीस ऊतक के विनाश को धीमा करना, लक्षणों को नष्ट करना और अधिकतम मोटर गतिविधि को बनाए रखना है। थेरेपी एक पूर्ण चिकित्सा परीक्षा के बाद चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया है, विकृति के कारण की स्थापना करना और विकास के स्तर का निर्धारण करना। अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, चिकित्सीय उपायों का एक सेट लागू किया जाता है।
मेडिकल उपचार प्राप्त करने biostimulants और विटामिन परिसरों कि उपास्थि और संयुक्त वृद्धि श्लेष तरल पदार्थ के उत्पादन की स्थिति में सुधार और संयोजी ऊतक में चयापचय की प्रक्रिया को सामान्य भी शामिल है।
दर्द के लिए राहत लागू किया nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (Phenylbutazone, Meloxicam, Celebrex, piroxicam और अन्य।) और दर्दनाशक दवाओं (पैरासिटामोल, Analgin एट अल।)। इन दवाओं का उद्देश्य अस्थायी दर्द निवारण करना है, जो रोगी को चिकित्सकीय व्यायामशाला बनाने या भौतिक चिकित्सकीय प्रक्रियाओं का एक कोर्स करने की अनुमति देता है। यदि डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं पर्याप्त राहत नहीं लाती हैं, तो आपको उसे इसके बारे में सूचित करना चाहिए। विशेषज्ञ खुराक बढ़ाएगा या दूसरा उपाय उठाएगा।
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (खुराक या उपचार की अवधि के साथ गैर-अनुपालन) के लंबे समय तक या गलत सेवन से विकास हो सकता है दुष्प्रभाव.
कुछ मामलों में हार्मोनल तैयारी का उपयोग दर्द सिंड्रोम को रोकने के लिए किया जाता है, जो सीधे जांघ के माध्यम से पेरिटेक्निकलर क्षेत्र में इंजेक्ट होते हैं। एक नियम के रूप में, ये कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स केनोलॉग, हाइड्रोकार्टिसोन, फ्लॉस्टरन, और अन्य हैं।
। Teraflex, गठिया, rumalon ये तैयारी संयुक्त की स्थिति में सुधार और उपास्थि के पुनर्वास की सुविधा - मेडिकल चिकित्सा hondroprotektory glucosamine या chondroitin सल्फेट के आधार पर शुरू कर दिया शामिल हैं।
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार का एक महत्वपूर्ण घटक physiotherapeutic प्रक्रियाओं, जो संयोजी ऊतक में चयापचय में सुधार करने, उपास्थि विनाश प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और रक्त परिसंचरण को सक्रिय कर रहे हैं। इस प्रकार की चिकित्सा में एनाल्जेसिक प्रभाव भी होता है और सूजन से मुक्ति होती है।
दूसरे और तीसरे डिग्री के हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस के फिजियोथेप्यूटिक उपचार में निम्नलिखित प्रक्रियाएं शामिल हैं
  • अल्ट्रासोनिक चिकित्सा मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन को दूर करने में मदद करती है, और कार्टिलाजीस टिशू में चयापचय में सुधार भी करती है।
  • स्पंदित कम आवृत्ति वर्तमान के साथ इलेक्ट्रोथेरेपी दर्द सिंड्रोम को रोक देता है
  • वैद्युतकणसंचलन में एक प्रत्यक्ष वर्तमान और एक दवा का प्रशासन के साथ एक संयुक्त के संपर्क में शामिल है। इस प्रक्रिया में रक्त प्रवाह में सुधार, सूजन और दर्दनाक उत्तेजना से राहत मिलती है।
  • लेजर थेरेपी सूजन को खत्म कर सकते हैं और दर्द को दूर कर सकती है।
  • Phonophoresis हाइड्रोकार्टेसीन के साथ किया जाता है प्रक्रिया के दौरान, दवा को प्रभावित संयुक्त क्षेत्र के क्षेत्र में अंतःक्षिप्त किया जाता है, जहां इसमें एक विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक प्रभाव होता है।
हिप संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज की अभिनव विधि है हिरूडोथेरेपी। लीच का उपयोग चयापचय में सुधार करता है और प्रभावित क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को सामान्य करता है। उनके द्वारा जारी किए गए हिरुडिनी में एक एनाल्जेसिक, एंटी-एडमेटस और एंटी-शोथ असर है।
मरीज की हालत को राहत देने के लिए विशेष चिकित्सीय अभ्यास करने में मदद मिलेगी। सरल अभ्यास संयुक्त की गतिशीलता में सुधार और मांसपेशियों को मजबूत करेगा जटिल बीमारी और सामान्य स्थिति की डिग्री के आधार पर एक विशेषज्ञ द्वारा चुना जाता है।
यदि मोटर गतिविधि में काफी परेशान है, जो रोग के 3 चरणों में होता है, सर्जिकल हस्तक्षेप की सिफारिश की जाती है। सर्जरी के दौरान, सर्जन विकृत संयुक्त को हटा देता है और धातु प्लेटों को स्थापित करता है।
उपचार के अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे सही खाने की सिफारिश की गई है। मक्कोपॉलेसेकेराइड युक्त उत्पादों के साथ आहार को समृद्ध करना महत्वपूर्ण है (हाइलूरोनिक एसिड और चॉन्ड्रोइटिन सल्फेट), जो संयुक्त कार्य को सुधारते हैं और संयोजी ऊतक के लोच को बढ़ाते हैं। इसलिए, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगी के आहार में हड्डियों या कार्टिलेज, जेली, दुबला मांस, कम वसा वाले दूध, ताजा फल और सब्जियां, नट्स, काली रोटी और पोरीरिज़ से शोरबा शामिल होना चाहिए। इस मामले में, आपको नमक (अचार), स्मोक्ड उत्पादों, बीयर, कन्फेक्शनरी और कैवियार का उपयोग करना चाहिए।
5 में से 4.67 (9 वोट)
एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें
डीफोर्मिंग ऑस्टियोआर्थराइटिस मस्कुल्कोस्केलेटल सिस्टम के रोगों का एक समूह है। दुनिया भर में इस विकृति से लाखों लोग पीड़ित हैं अक्सर चिकित्सा पद्धति में, कूल्हे संयुक्त के एक विकृत पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस होते हैं यह मानव शरीर के सभी जोड़ों में सबसे बड़ा है कूल्हे की हड्डी का सिर और श्रोणि की हड्डियों का एसिटाबुलम संयुक्त में प्रश्न के संयोजन में हिस्सा लेते हैं। वह शरीर में एक महत्वपूर्ण कार्य करता है: निचले अंगों के आंदोलन में भाग लेता है। हिप संयुक्त में भारी भार है यदि यह सामान्य मानों से अधिक है, तो संयुक्त क्षतिग्रस्त हो सकती है।
बहुत महत्वपूर्ण यह है कि आर्थस्ट्रिस तेजी से प्रगति कर रहा है, और समय पर और पर्याप्त उपचार की अनुपस्थिति में, संयुक्त विकृत हो सकता है। हिप संयुक्त का ओस्टियोआर्थराइटिस पूरे विश्व में सक्षम शरीर की आबादी की अक्षमता के कारणों में से एक है। यह महत्वपूर्ण है कि रूढ़िवादी चिकित्सा केवल बीमारी के पहले और दूसरे चरणों में प्रभावी है। चलो अधिक विस्तार से विचार करें, इस रोग विज्ञान के वर्गीकरण, एटियलजि, क्लिनिक और उपचार क्या है। 

हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस के लक्षण

हर कोई जानता है कि पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस क्या है इस रोग के कई नाम हैं: आर्थस्ट्रिसिस, डेस्ट्रमिंग ऑस्टियोआर्थराइटिस, कॉक्सैर्रोसिस यह एक अपक्षयी-अव्यवहारिक बीमारी है जो संयुक्त के कार्टिलाजीस ऊतक को प्रभावित करती है।   आर्थस्ट्रिस न केवल हिप संयुक्त है अक्सर घुटने, कोहनी और अन्य जोड़ों का सामना करना पड़ता है। इस घटना में एक साथ कई जोड़ों को नष्ट कर दिया जाता है, तो एक पॉलीओस्टेओरेस्ट्रोसिस होता है। खराब ऑस्टियोआर्थराइटिस एक रोग का एक समूह है जिसमें एक ही नैदानिक ​​अभिव्यक्तियाँ हैं, एक बीमार व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए विकास और परिणाम का एक ही तंत्र।
इस विषाक्तता की ख़ासियत यह है कि न केवल कार्टिलागिनस ऊतक, बल्कि हड्डी, साथ ही साथ श्लेष झिल्ली, मांसपेशियों, स्नायुबंधन रोग प्रक्रिया में शामिल हैं। यह विकृत क्यों है? बात यह है कि उपास्थि क्षति और कूल्हे संयुक्त की गुहा में भड़काऊ प्रक्रिया के विकास की प्रक्रिया में, इसकी विकृति अक्सर मनाया जाता है। एक दिलचस्प तथ्य यह है कि हिप संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस अक्सर बुजुर्ग लोगों में मनाया जाता है। उम्र के साथ इस रोग की घटनाएं बढ़ जाती हैं। बीमार होने के लिए 65 वर्ष से अधिक आयु की उम्र एक गंभीर जोखिम कारक है।

रोग के चरणों

विघटनकारी ऑस्टियोआर्थराइटिस (डीओए) एक व्यक्ति के लिए लंबे समय तक किसी का ध्यान नहीं रख सकते हैं। इसी तरह की घटना रोग के पहले चरण की विशेषता है। हिप संयुक्त के आर्थस्ट्रिसिस के 3 चरणों हैं पहले चरण में लक्षण स्पष्ट नहीं हो सकते हैं उसी समय, कूल्हे संयुक्त की संरचना में कोई आकारिकी परिवर्तन नहीं होते हैं। पहले चरण के विघटनकारी ऑस्टियोअरेस्ट्रोसिस में अलग-अलग है कि श्लेष्म-स्वाद द्रव की संरचना बदल सकती है। उत्तरार्द्ध एक महत्वपूर्ण कार्य करता है - यह उपास्थि को पोषण करता है। जैसे कि सूजन की प्रगति होती है और विकृति की प्रगति होती है, उपास्थि सामान्य लोड का सामना नहीं कर सकता। यह सब एक दर्दनाक सिंड्रोम उत्तेजित करता है
हिप संयुक्त के आर्थस्ट्रिसिस के गठन के प्रारंभिक चरण में, मांसपेशियों की ताकत कमजोर हो सकती है। दूसरे चरण के आर्थस्ट्रिसिस जैसे पॉलीओस्टोआर्थराइटिस, ऑस्टियोफाइट्स के गठन के साथ है। वे हड्डी की वृद्धि होती है जो आर्टिकुलर क्षेत्र के किनारे के किनारे होते हैं। दूसरे चरण में, मांसपेशियों को अधिक दर्द होता है। इस अवधि के दौरान एक्स-रे परीक्षा में कार्टिलागिनस ऊतक और मेनिसस के विनाश के पहले लक्षण प्रकट करने की अनुमति मिलती है। इसके अलावा, वहाँ लगातार दर्द कर रहे हैं। हिप संयुक्त के आर्थस्ट्रिसिस का दूसरा चरण लगभग हमेशा तीसरे चरण में स्थानांतरित किया जाता है। उत्तरार्द्ध मामले में, संयुक्त विरूपण होता है, ठेके के गठन। इस घटना में उपचार नहीं किया गया था, deforming पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण परिणाम हो सकता है ankylosis (संयुक्त की पूर्ण अबाधितता)

वर्गीकरण और रोग का रोगजनन


वर्गीकरण ऐसी है कि हिप संयुक्त के प्राथमिक और माध्यमिक ओस्टियोअर्थोसिस को प्रतिष्ठित किया गया है। सबसे अधिकतर हिप संयुक्त की हार, हाथों के जोड़ों और शरीर के अन्य भागों को एक अन्य विकृति विज्ञान की पृष्ठभूमि के खिलाफ देखा जाता है। इस स्थिति में, यह रोग का एक द्वितीयक रूप है। कूल्हे संयुक्त या हाथों का प्राथमिक घाव देखा जाता है जब एटिऑलॉजिकल कारक स्थापित करना असंभव है। उपस्थित चिकित्सक और रोगी को स्वयं न केवल आर्स्थ्रोसिस के लक्षण (लक्षण) पता होना चाहिए, बल्कि इसके विकास के तंत्र को पता होना चाहिए। रोग के रोगजनन में कार्टिलाजीस ऊतक के क्रमिक विनाश होते हैं।
उपास्थि में ग्लूकोज़माइंस सहित विभिन्न पदार्थ होते हैं। जब ग्लूकोसामाइन का संश्लेषण टूट जाता है, तो उपास्थि बाहरी प्रभावों के लिए इसका प्रतिरोध खो देता है। आर्थस्ट्रिसिस के पहले चरण में, यह मोटा होना शुरू होता है, लेकिन जैसा कि रोग प्रक्रिया विकसित होती है, कार्टिलाजीस ऊतक जल्दी से पतले हो जाते हैं। उपास्थि इसकी लोच और लोच खो देता है यह भुलैया और नरम हो जाता है उपास्थि की स्थिति दृढ़ता से शुक्राणु द्रव से प्रभावित होती है। हाथों या कूल्हे के जोड़ों के साथ, इस जैविक तरल पदार्थ की संरचना में परिवर्तन, hyaluronic एसिड के संश्लेषण बाधित है, जो cartilaginous ऊतक की आपूर्ति में एक व्यवधान की ओर जाता है। हाथों और शरीर के अन्य भागों के जोड़ों के आर्थस्ट्रिसिस के साथ, एनाबॉलिक प्रक्रियाएं बाधित होती हैं। एक ही समय में, विनाश नए कोशिकाओं के गठन पर प्रबल होता है। यह डीजेनेरेटिव-डिस्ट्रोफिक प्रक्रियाओं के विकास का तंत्र है

ईतिवाल कारक

पॉलिओस्टेओअरेस्ट्रोसिस, जैसे सरल आर्थस्ट्रिसिस, कई कारणों से हो सकता है। सबसे सामान्य कारणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • हिप संयुक्त के जन्मजात दोष;
  • भड़काऊ रोग;
  • दर्दनाक चोटें;
  • कुछ संक्रामक रोग   (सिफलिस, तपेदिक, ब्रुसेलोसिस, गोनोरिया);
  • रक्त रोग (हेमोफिलिया);
  • शरीर में चयापचय संबंधी विकार;
  • अंतःस्रावी विकृति
विद्रोही आर्थस्ट्रिस हमेशा एक स्वतंत्र रोग नहीं होता है। अक्सर यह एक अन्य दैहिक रोग विज्ञान की जटिलता है कई मामलों में, कूल्हे और हाथ संयुक्त क्षति ऑटिमीम्यून पैथोलॉजी का एक परिणाम है। महत्वपूर्ण कारक कारक उत्तेजक हैं इसमें अधिक वजन, बुजुर्ग आयु, अपर्याप्त पोषण (आहार में खनिज घटकों की कमी, विशेष रूप से कैल्शियम और फास्फोरस), हाइपोथर्मिया, विषाक्त पदार्थों की कार्रवाई और कुछ अन्य शामिल हैं

नैदानिक ​​अभिव्यक्तियाँ

आर्थोस्टोस का वर्गीकरण पैथोलॉजी के नैदानिक ​​अभिव्यक्तियों के संबंध में भूमिका नहीं निभाता है। हाथ या पैर के प्रभावित जोड़ों में लक्षण रोग प्रक्रिया के स्तर पर निर्भर करेगा। टीबीएस असुविधा के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के पहले चरण में प्रभावित क्षेत्र में दिखाई देता है, अक्सर घूमते समय एक समस्या होती है। दर्द सिंड्रोम हो सकता है दर्द स्थायी नहीं है ऐसा प्रतीत होता है जब निचले अंग आराम से गुजरते हैं और गुजरते हैं। पेप्शन पर चिकित्सक व्यथा प्रकट नहीं करता है। ऐसी स्थिति में जहां हथियारों के प्रतिक्रियाशील गठिया विकसित होते हैं, कोमलता मौजूद हो सकती है। पहले चरण में, मोटर फ़ंक्शन खराब हो सकता है। हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस कूल्हे के आंतरिक रोटेशन को जटिल बनाता है, जिससे मांसपेशी शोष हो सकती है।
हिप या हाथ संयुक्त क्षति की दूसरी डिग्री के साथ, दर्द पहले ही आंदोलन की शुरुआत में प्रकट होता है यह शरीर के अन्य हिस्सों (इनग्नाइल क्षेत्र, घुटने) में फैल सकता है। जब पैप्प्ेशन, तेज दर्द का पता चला है बीमार व्यक्ति कमजोरी से परेशान है, वह एक लंबे समय के लिए स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं है। अक्सर बीमारी की अवधि के दौरान, रोगी आंदोलन के लिए चलने वाली छड़ी का उपयोग करते हैं। हिप संयुक्त या हाथों के जोड़ों के आर्थस्ट्रिसिस के तीसरे चरण में, दर्द स्थायी होते हैं। वे आराम से और रात की नींद के दौरान गायब नहीं होते हैं पॉलीओस्टोअरेस्ट्रोसिस सबसे मुश्किल है, क्योंकि इस स्थिति में दर्द तत्काल शरीर के विभिन्न हिस्सों में होता है। तीसरे चरण में लक्षणों में कुचलने, गति का प्रतिबंध, दमकाना और संयुक्त विकृति शामिल है, जो स्पष्ट रूप से एक्स-रे परीक्षा के दौरान देखा जाता है

नैदानिक ​​और चिकित्सीय उपाय

खराब ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए, यह आवश्यक है कि डाल दिया जाए सही निदान। निदान अनैंसिस और बाहरी परीक्षा के आंकड़ों, प्रयोगशाला और सहायक अध्ययनों के परिणामों पर आधारित है। सबसे मूल्यवान एक्स-रे निदान है आर्थस्ट्रिसिस के पहले चरण में, एक्स-रे में परिवर्तन बहुत कम है, संयुक्त स्थान का मामूली संकरा हो सकता है। दूसरे पर कार्टिलाजीस ऊतक के विनाश और ओस्टोफाइट्स के गठन के संकेत हैं। तीसरे में, उपास्थि की गंभीर विरूपण और पतली या पूर्ण अनुपस्थिति देखी जाती है।
आर्थस्ट्रिसिस का वर्गीकरण जो भी हो, उपचार हमेशा एक ही होता है। रूढ़िवादी चिकित्सा में दवाइयों, भौतिक चिकित्सा, पोषण अनुकूलन, रोगनिरपेक्ष व्यायामशाला का उपयोग शामिल है। कोई कम महत्व नहीं मोटर गतिविधि का सामान्यीकरण है, क्योंकि एक स्पष्ट दर्द सिंड्रोम के साथ, व्यक्ति कम चाल करता है, जो हाइपोडायमिया को उत्तेजित करता है। औषधि उपचार में चोंड्रोप्रोटोटेक्टर, दर्दनाशक (एनएसएआईडी), ड्रग्स का इस्तेमाल होता है, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करते हैं।
अक्सर एंटीकोआगुलेंट्स और एंटीग्रैगेंट्स इस्तेमाल करते हैं उनका उपयोग माइक्रोसिरिक्युलेशन सुधारने के लिए किया जाता है। आहार के लिए, आहार में कैल्शियम और फास्फोरस (दूध और डेयरी उत्पादों, मछली) से समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल होना चाहिए। रोग के पहले और दूसरे चरणों में रूढ़िवादी उपचार प्रभावी होता है तीसरे चरण में, उपचार का सबसे प्रभावी तरीका एंडोप्रोस्थेटिक्स है। इस प्रकार, कूल्हे संयुक्त की ओस्टियोआर्थोसिस एक गंभीर रोग विज्ञान है जिसे शीघ्र पहचान और उपचार की आवश्यकता होती है।
artrozmed.ru

हिप जोड़ों के ऑस्टियोआर्थोसिस (कोक्सीशोरिसिस)


संयुक्त कूल्हे (coxarthrosis) के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस - एक पुरानी प्रगतिशील रोग जिसमें उपास्थि और उसमें गतिशीलता के क्रमिक सीमा के विनाश के लिए संयुक्त लीड में रोग बदल जाता है। यह एक लंबे समय से चलने वाली प्रक्रिया है जो अक्सर शुरू होती है और किसी व्यक्ति के लिए अनजाने में प्रगति करती है। और यह पहले से ही देर के चरणों में निदान किया जाता है, जब रूढ़िवादी तरीकों से रोग रोकना पहले से असंभव हो जाता है और उपचार के खतरनाक सर्जिकल तरीकों का सहारा लेने के लिए आवश्यक है। 

संयुक्त में क्या होता है?

हिप संयुक्त में दो हड्डियां हैं - कूल्हे और श्रोणि की हड्डी इन हिस्सों की एक जगह जहां वे एक-दूसरे के संपर्क में हैं, एक इलास्टिक कार्टिलाजिंस परत के साथ खड़े हैं। सांप की उपाधि का मुख्य कार्य आंदोलनों को परिशोधन करना और हड्डियों की चिकनी चिकनाई सुनिश्चित करना है।
इसकी उपास्थि में उपास्थि नहीं है इसका पोषण साइलोवायल द्रव से आवश्यक पदार्थों के प्रवेश से किया जाता है जो संयुक्त गुहा में होता है। उम्र के साथ, तरल पदार्थ की मात्रा घट जाती है, क्योंकि क्रमशः केशिकाओं के माध्यम से माईक्रोपरिरिअन प्रक्रियाएं बिगड़ती जाती हैं, कार्टिलागिनस परत में कामकाज के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। यह उपास्थि की संरचना में अपक्षयी परिवर्तन की ओर जाता है, यह दरारें और धीरे-धीरे पतली हो जाती है।
उपास्थि के पतले और ओस्टिओफाईट्स के अंकुरण arthrosis में दर्द का कारण है
उपरोक्त परिवर्तन हिप संयुक्त के प्राथमिक या आयु संबंधी ओस्टियोआर्थोसिस के विकास में योगदान करते हैं। लेकिन एक द्वितीयक रोग भी है जो युवाओं को भी प्रभावित कर सकता है यदि उनके शरीर रोग के कारणों से लंबे समय से प्रभावित होते हैं और कारकों को उत्तेजित करते हैं या पृष्ठभूमि की बीमारियां हैं
कॉक्सैरोडोसिस विकास के उत्तेजक कारक:
  • बीमारियों के साथ केशिका परिसंचरण (प्रणालीगत संयोजी ऊतक रोग, वास्कुलिटिस, मधुमेह मेलेटस) का उल्लंघन हो रहा है;
  • स्थायी माइक्रोट्रेक्चर उपास्थि और जोड़ पर अतिरिक्त भार (अतिरिक्त वजन और मोटापा, व्यायाम);
  • अंत: स्रावी अंगों की विकृति;
  • मस्तिष्ककोशिका तंत्र की जन्मजात या अधिग्रहण की विकृतियां, जो कूल्हे संयुक्त (लोड, एक पैर का छोटा, रीढ़ की वक्रता आदि) पर भार बढ़ता है;
  • जिन रोगियों को अतीत में जोड़ों और पैरों की हड्डियों पर एक आघात या शल्य चिकित्सा का सामना करना पड़ा।

 मोटापा, गतिहीन छवि   जीवन और कुपोषण अक्सर कॉक्सैर्रोसिस के साथ होते हैं
संयुक्त कूल्हे उपास्थि के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के बाद के चरणों में पूरी तरह से गायब हो जाता है, को उजागर हड्डियों, जो जब रोगी बहुत दर्द दे रहे थे की तुलना में एक दूसरे के खिलाफ रगड़ हिलाने की जोड़दार सतहों।
किसी भी तरह प्रभावित संयुक्त की हाइपरबोबिलिटी को स्थिर करने के लिए, शरीर एक प्रकार की सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया से प्रतिक्रिया करता है - ऑस्टियोफाइट्स का गठन और अभिव्यक्ति के आसपास उनका प्रसार।
काश, इन हड्डियों के विकास में रोगी की हालत बढ़ जाती है। बढ़ते हुए, अंततः वे अंतःस्राव (पूर्ण संलयन और स्थिरीकरण) के गठन के साथ संयुक्त गुहा को भर देते हैं। नतीजतन, एक व्यक्ति शरीर में सबसे बड़ा संयुक्त का कार्य खो देता है, इससे विकलांगता बढ़ जाती है। इस मामले में, कोई व्यक्ति केवल शल्य चिकित्सा के साथ इलाज कर सकता है केवल एन्डोप्रोस्थीसिस के साथ प्रभावित क्षेत्र को बदलने से रोगी को आंदोलन का आनंद हासिल करने में मदद मिल सकती है। 

विकृति की पहचान कैसे करें?

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हिप जोड़ों के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस समय में संदेह हो जाते हैं। केवल इस मामले में रूढ़िवादी उपचार   और चिकित्सीय जिम्नस्टिक्स, रोग की प्रगति को रोकने और प्रभावित उपास्थि के ऊतकों को पुनर्स्थापित करने में मदद करेंगे।
बीमारी के लक्षण रोग प्रक्रिया के चरण पर निर्भर करते हैं। कोक्सार्रोसिस के दौरान, 3 डिग्री जारी किए जाते हैं, जो धीरे-धीरे एक दूसरे को बदलते हैं, पिछले एक की तुलना में प्रत्येक क्रमिक डिग्री कम होती है, जो अंततः बीमारी के देर के चरणों में तेजी से गिरावट की ओर ले जाती है।

कोक्सार्रोसिस की डिग्री

कॉक्सैर्रोसिस 1 डिग्री

बहुत बार कोई लक्षण नहीं होते हैं, मरीज़ कुछ परेशानी महसूस कर सकते हैं या लंबे समय तक शारीरिक श्रम के बाद संयुक्त में थोड़ी सी दर्द का सामना कर सकते हैं, बाकी के बाद सभी लक्षण गायब हो जाते हैं। इससे तथ्य यह है कि अधिकांश लोग सामान्य थकान के लिए बीमारी के पहले लक्षण लेते हैं, और चिकित्सा सहायता नहीं लेते हैं
कूल्हे में दर्द रोग के सबसे प्रारंभिक और सबसे विश्वसनीय संकेत है

दूसरी डिग्री का कसथराइटिस

इस स्तर पर, अधिकांश रोगियों में बीमारी का निदान किया जाता है। दर्द एक स्पष्ट चरित्र प्राप्त करता है, न केवल अति व्यस्तता के बाद व्यक्ति को चिंता करता है, बल्कि आराम से भी, इससे छुटकारा पाने के लिए, लोग अनियंत्रित रूप से अलग-अलग दर्द निवारक पीने शुरू करते हैं। इस चरण में संयुक्त में ओस्टोफाईट्स बढ़ती हैं, जो आंदोलनों के दौरान विशिष्ट क्लिक की उपस्थिति के लिए संयुक्त में गतिशीलता के प्रतिबंध को जन्म देती है। रोगियों को चाल से परेशान किया जाता है, पैर की विकृति, लंगड़ापन का विकास होता है। इस स्तर पर उपचार है रूढ़िवादी तरीकों, निर्धारित जिम्नास्टिक भी लेकिन इन विधियों को केवल अस्थायी रूप से रोग को निलंबित कर दिया गया है, भविष्य के ऑपरेशन के लिए तैयार करने के लिए धीरे-धीरे आवश्यक है।

तीसरे डिग्री के कॉक्सेश्रोसिस

यह कार्टिलेज के पूर्ण रूप से लापता होने और संयुक्त के एंकिलोसिस के विकास की विशेषता है। एक व्यक्ति स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित नहीं कर सकता है, हिप संयुक्त में पैर विकृत है। दर्द लगातार और मजबूत है, दर्द निवारक मदद करना बंद कर देते हैं ऐसे मामलों में, कूल्हे के जोड़ों को बदलने के लिए एकमात्र उपचार एक ऑपरेशन होता है। 

निदान की स्थापना में कौन सी अतिरिक्त विधियां मदद करेगी?

यदि नैदानिक ​​संकेतों से आपको कॉक्सैर्रोसिस संदिग्ध है, तो हमेशा चिकित्सा सहायता प्राप्त करें डॉक्टर आपकी जांच करेंगे और सही निदान की स्थापना करेंगे, जो प्रत्येक रोगी के लिए एक व्यक्तिगत चिकित्सकीय कार्यक्रम विकसित करने में मदद करेगा।
संदिग्ध कॉक्सेश्रोसिस के लिए आवश्यक अध्ययन:
  • 2 अनुमानों में हिप जोड़ों की रेडियोग्राफी;
  • जोड़ों का अल्ट्रासाउंड;
  • प्रभावित क्षेत्रों के चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग;
  • आर्थोस्कोपी;
  • प्रयोगशाला विश्लेषण का पूर्ण परिसर
केवल सभी रोगिक परिवर्तनों और उनकी डिग्री के विस्तृत अध्ययन के बाद, चिकित्सक उपचार करने के लिए एक व्यक्ति और व्यापक दृष्टिकोण का उपयोग करके आपको इलाज करना शुरू कर देंगे। 

उपचार के सिद्धांत

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार में कई उद्देश्य हैं:
  • रोग की प्रगति के लिए जोखिम कारकों का उन्मूलन;
  • प्रभावी संज्ञाहरण और मानव जीवन की गुणवत्ता में सुधार;
  • संयुक्त कार्य में सुधार, जहां तक ​​संभव हो;
  • कृत्रिम ऊतक की बहाली;
  • रोग परिवर्तनों की प्रगति को धीमा करना;
  • जटिलताओं की रोकथाम;
  • रूढ़िवादी तकनीक की अप्रभावीता के साथ - आपरेशन

रूढ़िवादी उपचार

पहली बात यह है कि आपकी जीवनशैली को संशोधित करना है सभी नकारात्मक कारकों के प्रभाव को समाप्त करने के लिए इसे संशोधित करना आवश्यक है
यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो वसूली के लिए आपके रास्ते पर भोजन करना सबसे पहले है। कम कैलोरी, विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ समृद्ध, हमेशा और हर जगह आपके साथ रहना चाहिए। अतिरिक्त पाउंड से छुटकारा पाने के बाद, संयुक्त पर लोड कम हो जाएगा, और दर्द खुद से गुजर सकता है।
फिजियोथेरेपी और जिम्नास्टिक्स का चयन प्रत्येक रोगी के लिए फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा किया जाना चाहिए और मानव स्वास्थ्य के संयुक्त और सामान्य स्थिति में रोग संबंधी विकारों की डिग्री को ध्यान में रखते हैं।
फार्माकोथेरेपी में ऐसी दवाओं के उपयोग शामिल हैं:
  • दर्दनाशक दवाओं;
  • गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ;
  • ग्लूकोकॉर्टीकॉइड हार्मोन;
  • hondroprotektory;
  • इसका मतलब है कि माइक्रो कंप्यूटर में सुधार
यह याद रखना चाहिए कि ज्यादातर दवाएं बीमारी की प्रगति को प्रभावित नहीं करतीं, लेकिन केवल अस्थायी रूप से इसके लक्षणों को हटा देती हैं इसलिए, गोलियों और इंजेक्शन के अलावा उपचार के अन्य तरीकों की उपेक्षा करना, न होना चाहिए।
आर्थस्ट्रिसिस के लिए भौतिक चिकित्सा भी दवा के उपचार के लिए वैकल्पिक हो सकती है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया लेजर थेरेपी, रिफ्लेक्सोलॉजी, थर्मल प्रक्रियाएं
हमें अस्पताल उपचार के बारे में नहीं भूलना चाहिए। उपयुक्त मिट्टी रिसॉर्ट्स, जल उपचार।

सर्जिकल उपचार

आर्थस्ट्रिस के दूसरे चरण में, ऑस्टियोस्कोपिक परिचालनों को सुरक्षित रखने वाले ऑर्गोस्कोपिक ऑपरेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है जो ऑस्टियोटॉमी को ठीक कर सकता है (ऑस्टियोफ़ेफ्ट को संयुक्त गुहा से समाप्त कर दिया जाता है, जिससे उसके कार्य में सुधार होता है)।
तीसरे चरण में, उपचार के एकमात्र तरीका जो अंग के खोए हुए कार्य को बहाल कर सकता है, हिप अरथ्रोप्लास्टी है
केवल एंडोप्रोस्थेटिक्स कॉक्सेश्रोसिस के 3 चरणों में मदद कर सकता है
संयुक्त के प्रतिस्थापन एक बहुत ही कठिन, दर्दनाक और महंगा ऑपरेशन है। इसलिए, कोक्सार्रोसिस के शुरुआती चरण में इलाज शुरू करना बेहतर है और संभवत: आपको ऑपरेशन की बिल्कुल ज़रूरत नहीं होगी।
MoyaSpina.ru

पूर्व-हिप संयुक्त: 1, 2 और 3 डिग्री (उपचार)

एप्लाइड थेरेपी

1 डिग्री के कूल्हे संयुक्त के DOA का इलाज करते समय, दवा सुधार विधियों का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, वजन घटाने, जीवन शैली में परिवर्तन, एक आम बीमारी का इलाज, विशेष प्रशिक्षण आदि। इलाज के सही दृष्टिकोण से, बीमारी अगले डिग्री तक नहीं जाएगी और आने वाले कई वर्षों तक मोटर गतिविधि को बनाए रखने में मदद करेगी।
दूसरे डिग्री के कूल्हे संयुक्त के DOA का उपचार पहले से जरूरी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है। संयुक्त में भड़काऊ प्रक्रियाओं में गैर-स्टेरायडल या कॉर्टिकोस्टोराइड एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स निर्धारित किया जाएगा। बहुत गंभीर सूजन के साथ, स्टेरॉयड की तैयारी सीधे संयुक्त में इंजेक्ट किया जा सकता है।
कार्टिलागिनस और बोनी टिशूओं के त्वरित उत्थान के लिए, चिकित्सक chondroprotectors की सिफारिश करेगा।   एक अच्छा नतीजा है कि ग्लाइकोसामाइन का एक साथ chondroprotective दवाओं के साथ मिलकर। तीव्र दर्द को कम करने के लिए, चिकित्सक दर्दनाशक दवाओं को लिख देगा
स्पैस्मोलाईटिक्स और ड्रग्स, जो कि जहाजों को फैलाने वाले हैं, उन्हें संकेत के अनुसार और सहवर्ती रोगों के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।
प्रभावित संयुक्त पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता है। आने वाले वर्षों में आंदोलन का आनंद रखने के लिए ये उपाय केवल बीमारी की प्रगति को रोक सकते हैं।

भौतिक चिकित्सा और मालिश

फिजियोथेरेपी और मैनुअल थेरेपी भी दर्द कम करने और अधिक पूरी तरह से स्थानांतरित करने में मदद करते हैं।
संयुक्त खींचने के लिए ऐसी विधि का उपयोग संभव है। लेकिन इसका उपयोग केवल एक अस्पताल में और केवल योग्य विशेषज्ञों द्वारा किया जा सकता है इसके लिए 10 से 16 प्रक्रियाएं हो सकती हैं उन्हें एक बिस्तर पर, एक विशेष मेज पर या पूल में किया जा सकता है
उपचार के समय, संयुक्त को उतना ही उतार दिया जाना चाहिए जितना संभव है यह इस समय बेहतर है कि बिस्तर या अर्ध-बिस्तर व्यवस्था का पालन करें, और घूमने के दौरान गन्ना या बैसाखी का भी उपयोग करें

चिकित्सीय शारीरिक प्रशिक्षण लंबी अवधि की छूट की गारंटी है

उपचार के बाद, संयुक्त के आसपास के मांसपेशियों के स्वर को बनाए रखने के लिए विशेष अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। वे सुस्त हो सकते हैं और यहां तक ​​कि संयुक्त के अवर आंदोलन की वजह से पेटी हो सकते हैं।
अभ्यास के पाठ्यक्रम को व्यक्तिगत रूप से चुना जाना चाहिए इसका कार्यान्वयन उपचार की अवधि और पुनर्वास अवधि के दौरान दोनों आवश्यक है। अधिक नियमित प्रशिक्षण, संयुक्त के आंदोलन के आयाम को बेहतर करना। अगर कक्षाओं के बाद या अभ्यास के दौरान उठी तीव्र दर्द   - व्यवसाय रोकना बेहतर होगा।
इस मामले में, संयुक्त रूप से ओवरलोड किया गया था, या व्यायाम सही ढंग से नहीं किया गया था यह एक खुश मध्यम खोजने के लिए महत्वपूर्ण है: सभी संभव लोड संयुक्त देने के लिए लेकिन इतना समय के साथ इसकी गतिविधियों के आयाम का विस्तार है कि, और एक ही समय में यह संयुक्त ओवरलोड करना असंभव है, उसी स्थान पर नहीं था - यह चोट करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
अगर बीमारी पहले ही तीसरे चरण तक पहुंच चुकी है, तो चिकित्सक एंडोप्रोथेटिक्स को सलाह दे सकते हैं। यह एक टाइटेनियम प्रत्यारोपण के साथ रोगी के संयुक्त को बदलने के लिए शल्यक्रिया है। वे बहुत टिकाऊ होते हैं और 20-30 साल तक काम कर सकते हैं। संपूर्ण संयुक्त और उसके दोनों भागों को बदलना संभव है। यह उन लोगों के लिए एकमात्र तरीका हो सकता है जिन्होंने साल के लिए उपयोग किया है
prosystav.ru

प्रकार और वर्गीकरण

  • प्राथमिक ऑस्टियोआर्थराइटिस अपरिवर्तित कूल्हे संयुक्त की पृष्ठभूमि के खिलाफ दिखाई देता है;
  • माध्यमिक ओस्टियोआर्थराइटिस अन्य विकृतियों के कारण संयुक्त में परिवर्तन की पृष्ठभूमि (और्विक सिर, पेर्थेस रोग, हिप फ्रैक्चर, और्विक सिर और अन्य विकारों के चोट के जन्मजात मोच) के खिलाफ विकसित करता है।
विकृत ऑस्टियोआर्थराइटिस की गंभीरता की डिग्री रेडियोग्राफ पर पाए गए परिवर्तनों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। कई वर्गीकरण (एन.एस. कोसींकासा, केल्ग्रेन और लॉरेंस, ए। लार्सन) हैं।
एन एस कोस्िंकासा ने आर्थस्ट्रिस के 3 चरणों को पहचान लिया:
  1. 1 चरण संयुक्त अंतराल को कम करना, चोंड्रोसीस (उपास्थि प्रभावित होता है, कोई हड्डी परिवर्तन नहीं होता है)।
  2. 2 चरण संयुक्त दरारें, हड्डी में परिवर्तन (सीमांत प्रसार, उपचन्द्रालय ओस्टिसक्लेरोसिस) के अधिक स्पष्ट संकुचन।
  3. 3 चरण उच्चारण उपास्थि विनाश, हड्डियों के ऊतक को स्क्लेराटाइज्ड किया जाता है, संयुक्त सतह विकृत होते हैं और चपटे होते हैं, सीमांत अस्थि विकास होते हैं।

कारण और लक्षण

हिप संयुक्त में एक शक्तिशाली कार्टिलाजीनस लेयर (मोटाई में 4 मिमी तक) है। इसके अलावा, यह प्रचुर मात्रा में खून है वह भारी भार का सामना कर सकता है - हमारे शरीर का वजन, चल रहा है, कूदता है, चलना उसमें सभी चोटें बुझ रही हैं। कई कारक रोग प्रक्रिया के विकास के लिए नेतृत्व करते हैं:
  • थोड़ी देर बाद Hyperkinesia और हाइपोडायनामी संयुक्त ऊतकों के hypoxia के लिए नेतृत्व। इस पृष्ठभूमि के विरुद्ध, किसी भी शारीरिक तनाव से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस हो सकता है;
  • अधिक वजन अधिभार जोड़ अत्यधिक वजन मुख्य कारकों में से एक है जो कॉक्सेश्रोसिस की प्रगति को गति देता है।
  • भौतिक अधिभार, लम्बे समय तक सूक्ष्म आकृति विज्ञान का कारण जोड़ों के ऊतकों और श्लेषणीय झिल्ली में परिवर्तन होता है। अपूर्ण श्लेष्म के द्रव से उपास्थि की आपूर्ति में एक व्यवधान का कारण बनता है, जो अलग-अलग तरीके से किया जाता है। एथलीटों द्वारा अधिभार और लंबे समय तक परेशानी का अनुभव होता है;
  • लिपिड, प्यूरीन, रंजित चयापचय का उल्लंघन जहाजों के काठिनिकापन और कार्टिलाजीस टिशू में यूरिक एसिड क्रिस्टल के बयान को जन्म देता है।
इस बीमारी की शुरुआत में, दर्द आमतौर पर कमर या घुटने के संयुक्त क्षेत्र में होता है, और घावों में नहीं, जो कूल्हे संयुक्त की शारीरिक संरचना के साथ जुड़ा हुआ है। घुटने के संयुक्त रोग का भ्रम बनाया गया है। सीढ़ियों पर चलते समय ओस्टियोचोन्ड्रोसिस दर्द से प्रकट होता है
डीओए के शुरुआती संकेत, जो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी बनाता है, कूल्हे के आकार को कम करना है। इसका कारण यह है कि एक व्यक्ति अनजाने में एक बीमार पैर का निर्माण करता है। मांसपेशियों को स्वस्थ पक्ष की तुलना में कम काम होता है और परिणामस्वरूप जांघ की मात्रा घट जाती है। आप अपने आप को दर्पण में देख सकते हैं, खुद को देख सकते हैं। प्रभावित पक्ष पर कूल्हे के तनाव में कमी का पता लगाना भी संभव है।
प्रगतिशील रोग जांघ में लगातार दर्द का कारण बनता है
प्रगति के दौरान गठिया चलने पर लगातार दर्द का कारण बनता है, तब उन्हें बाकी पर ध्यान दिया जाता है ग्लूटल और फेशियल मांसपेशियों का हाइपोट्रोफी बढ़ रहा है। अंगरखा छोटा करने की वजह से गायब हो रहा है, लंगड़ापन।
सबसे पहले, रोग हिप संयुक्त तक ही सीमित है, बाद में इसमें कोई भी आंदोलन सीमित है। थॉमस का एक सकारात्मक लक्षण काठ का रीढ़   हिप संयुक्त के flexural contracture के साथ) बीमारी का निदान गंभीर लक्षणों से स्पष्ट हो जाता है, लेकिन रोग के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। यह यथासंभव शीघ्र सही निदान स्थापित करेगा।
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (हिप संयुक्त घाव के स्थानीयकरण) के क्लिनिकल रूप:
  1. ऊपरी पोल का हार यह हिप संयुक्त के विकास में अक्सर विसंगतियों की पृष्ठभूमि के विरुद्ध विकसित होता है। इस स्थानीयकरण के साथ, जल्दी वापसी और बाहरी रोटेशन सीमित होते हैं, बाद के समय में subluxations होते हैं।
  2. निचले पोल का हार यह गर्दन-डायफिशियल कोण में कमी के साथ हिप संयुक्त की डिसप्लेसिया की पृष्ठभूमि के खिलाफ होती है। इस स्थानीयकरण के साथ, दर्द व्यक्त नहीं किया गया है, आंतरिक रोटेशन सीमित है।
  3. केंद्रीय भाग की हार यह एसिटाबुलम की असंगति की पृष्ठभूमि के खिलाफ विकसित होता है। यह एक अनुकूल वर्तमान की विशेषता है इल्लियम गुहा के प्रकोप की भविष्यवाणी करता है

निदान और उपचार

निदान, नैदानिक ​​और प्रयोगशाला डेटा को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। एक्स-रे अध्ययन के परिणाम निदान की पुष्टि करते हैं और संयुक्त क्षति की डिग्री प्रकट करते हैं। गठिया, मोज़ेक के साथ एक विभेदक निदान करना आवश्यक है, संधिशोथ। यदि आवश्यक हो, निदान एक टोमोग्राफी की मदद से स्पष्ट किया जा सकता है
निदान के तुरंत बाद ओस्टियोआर्थराइटिस का उपचार शुरू होना चाहिए। 1-2 डिग्री के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की आवश्यकता नहीं होती है सर्जिकल उपचार। रूढ़िवादी उपचार करने के लिए आवश्यक है, साथ ही रोग प्रक्रिया की प्रगति धीमा (शरीर का वजन और शारीरिक गतिविधि कम)।
1-2 डिग्री के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के मेडिकल उपचार का उद्देश्य संयुक्त, दबाने वाली सार्नोवाइटिस में सूजन को कम करना और गिराना है। इसके लिए, गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (मूवलिस, वोल्टेरन, केनॉलॉग, डायक्लोफेनेक) का उपयोग करें। NSAIDs दर्द को दूर या पूरी तरह से राहत देते हैं।
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए, गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स का उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, जैसे मूवलिस
कृत्रिम कार्टिलेज का विनाश ग्लाइकोसमिनोग्लैक्स के नुकसान के साथ होता है। इसलिए, उपास्थि के विनाश को बाधित करने और अपने पोषण में सुधार करने के लिए, आर्टपेरोन का उपयोग करें (चांड्रोप्रोटेक्टर 1 पीढ़ी, इस समूह में रुमालोन शामिल हैं)। नवीनतम पीढ़ी (टेराफ्लक्स, आर्थ्रॉन कॉम्प्लेक्स, फॉर्मूला-सी) के संयुक्त चैंड्रोप्रॉक्टर्स अब व्यापक रूप से आर्थस्ट्रिस के लिए उपयोग किए जाते हैं।
चिकित्सीय व्यायाम और फिजियोथेरेपी दवाओं, पल्स धाराओं, मैग्नेटोथेरेपी, अल्ट्रासाउंड, पैराफिन अनुप्रयोगों का सबसे प्रभावी वैद्युतकणसंचलन।
बालों संबंधी प्रक्रियाएं उत्तरी काकेशस में स्वच्छता उपचार, Crimea के दक्षिणी तट, Urals, और मध्य एशिया दिखाए जाते हैं। रोगियों को कम सापेक्षिक आर्द्रता के साथ जलवायु से लाभप्रद रूप से प्रभावित किया जाता है, अक्सर मौसम परिवर्तन की कमी।
तीसरे डिग्री के कॉक्सेश्रोसिस के साथ, गठिया सतहों का प्रगतिशील विनाश, सर्जिकल उपचार किया जाता है: संयुक्त प्रतिस्थापन ऑपरेशन के बाद, काम करने की मरीज की क्षमता बहाल है।
prokoksartroz.ru

हिप ओस्टियोआर्थोसिस: कारण, लक्षण कूल्हे के संयुक्त ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज कैसे करें :: SYL.ru

एक बुजुर्ग आदमी की दृष्टि, धीरे धीरे गली की मदद से सड़क के किनारे चलती है, हमारे लिए काफी परिचित हो गया। लेकिन हम यह भी अनुमान नहीं लगाते हैं कि इन लोगों को किस दर्द और पीड़ा को सहना पड़ता है। सबकुछ के लिए जिम्मेदार कूल्हे के जोड़ के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस हैं - एक गंभीर बीमारी जो मानवता के 15% तक का प्रभाव डालती है। रोग क्या है, इलाज के कारण और तरीके क्या हैं, हम इस लेख में विचार करेंगे।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस - यह क्या है?

हिप संयुक्त मानव शरीर में सबसे बड़ा संयुक्त है, जो भार के थोक के लिए खाता है। यह एक कनेक्शन के रूप में कार्य करता है जांघ की हड्डियां   श्रोणि के साथ बाह्य रूप से, संयुक्त एक काज जैसा दिखता है: गोल के आकार का सिर (एसिटाबुलम) गुहा में स्थित है। हड्डियों की गतिशीलता को उपास्थि की सतह से सुनिश्चित किया जाता है, जो विनाश से फिसलने वाले भिगोना और हड्डियों के संरक्षण की सुविधा प्रदान करता है।
उम्र के साथ संयोजी ऊतक   नमी, पतले और दरारें बरकरार रखने की अपनी क्षमता खो जाती है, और हड्डियों की उजागर सतहों को एक साथ घिसना शुरू होता है। संतुलन को बहाल करने की कोशिश में, शरीर हड्डियों के ऊतकों के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे निर्माण (ओस्टोफाइट्स) का निर्माण होता है। वे हड्डियों के काफी विरूपण के लिए आगे बढ़ते हैं और आगे आंदोलन बाधित।
जब एक व्यक्ति कूल्हे के संयुक्त के ओस्टियोअर्थोसिस को विकसित करता है, तो शरीर में उसके उपास्थि के गठन के विनाश और उसके गठन के बीच असंतुलन उत्पन्न होता है। परिवर्तनों का आधार शरीर द्वारा प्रोटोग्लाइकेंस (जटिल प्रोटीन यौगिकों) के उत्पादन में कमी है, जिससे समय से पहले उम्र बढ़ने और संयोजी ऊतक के अध: पतन हो जाते हैं।
चालीस वर्षों के बाद सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा अधिकांश रोग विकृति प्रभावित होते हैं। लेकिन, क्योंकि इस बीमारी के कई कारण हैं, सभी आयु वर्गों से ग्रस्त हैं और महिलाओं में, रोग पुरुषों की तुलना में अधिक बार होता है। इसे हड्डियों से कैल्शियम की गहन छानबीन के द्वारा समझाया गया है, इसके बाद पोस्टमेनॉपॉज़ के दौरान कार्टिलाजीस ऊतक में इसकी एकाग्रता है।

रोग के कारण

इस रोग को अक्सर "कॉक्सैर्रोसिसिस" कहा जाता है, या "कूल्हे के जोड़ों के विकृत ऑस्टियोआर्थोसिस" कहा जाता है और इसे डिगेरेटिव-डिस्ट्रॉफिक रोगों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। एक बीमारी का एक ठेठ कारण माना जाता है कि यह संयुक्त रूप से बढ़ता तनाव है। रोग अक्सर अधिक वजन वाले लोगों, आसन का उल्लंघन, साथ ही साथ कुछ खेलों में लंबे समय से काम या लंबी अवधि के रोजगार (कूद, भारोत्तोलन) के बाद होते हैं।
कूल्हे संयुक्त, और अन्य परिस्थितियों के अस्थिसुओं के कारण इस तरह की बीमारी की घटना में योगदान करें:
  • हार्मोनल असफलता;
  • संयोजी ऊतक रोगों के लिए आनुवंशिक गड़बड़ी;
  • आयु सीमा;
  • कुछ रोगों की उपस्थिति (छालरोग, गठिया)

कॉक्सैर्रोसिस कैसे प्रकट होता है

  • 1 डिग्री के हिप ओस्टियोआर्थराइटिस। प्रारंभिक चरण में रोग के बाहरी लक्षण व्यावहारिक रूप से अनुपस्थित हैं कई सालों से, रोग बहुत परेशानी का कारण नहीं है, केवल सुबह और जोड़ों और बेचैनी की शुरुआती कठोरता को याद करते हैं
  • 2 डिग्री के हिप ओस्टियोआर्थराइटिस। पर्याप्त उपचार की अनुपस्थिति में, रोग आगे बढ़ता है और एक व्यक्ति से अधिक असुविधा और पीड़ा लाता है। भविष्य में, चलने या शारीरिक परिश्रम के दौरान, जांघ के ऊपरी हिस्से में दर्द की तीव्रता, घुटने, गले या कूल्हे में छोड़ देना, और अधिक ध्यान देने योग्य है रात की नींद के बाद, नकारात्मक लक्षण गायब हो जाते हैं।
  • 3 डिग्री के हिप ओस्टियोआर्थोसिस। धीरे-धीरे प्रगतिशील बीमारी से दर्द बढ़ जाता है और अभिव्यक्ति क्षेत्र में भड़काऊ प्रक्रिया होती है। आराम अब राहत लाता है, और उपास्थि नुकसान पहले से ही अपरिवर्तनीय प्रक्रिया के एक चरण में प्रवेश कर रहा है। हड्डियों के लगातार घर्षण से जांघ में पैर झुकने की कठिनाई या असंभव हो जाती है। दर्द को कम करने के लिए, बहुत से लोग किसी भी शारीरिक परिश्रम से बचने की कोशिश करते हैं, जो मांसपेशियों को प्रभावित करता है वे जल्दी से कमजोर पड़ते हैं, और लंगड़ा होता है।

रोग का क्या कारण है

अधिकतर, एक संयुक्त पर कूल्हे के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस विकृत होते हैं जल्द ही बीमारी शरीर के अन्य इलाकों से गुजरती है, जो रोगग्रस्त संयुक्त (घुटनों, पैर, रीढ़) की स्थिति को कम करने के लिए सबसे अधिक बोझ लेती है। दो हिप जोड़ों की एक साथ हार बहुत आम नहीं है
जब कार्टिलाजीस ऊतक की बहाली असंभव हो जाती है, तो चिकित्सकों को चरम उपायों का सहारा लेना पड़ता है - एंडोप्रोस्थेटिक्स एक जटिल आपरेशन विकलांगता से बचने में मदद करता है और किसी व्यक्ति के जीवन की सुविधा भी कर सकता है।
हिप संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस गंभीर जटिलताओं के खतरे को बढ़ाता है। कई पुराने लोग, जो आमतौर पर दुबला शरीर के हैं, सक्रिय रूप से ऑस्टियोपोरोसिस विकसित कर रहे हैं - हड्डी की ताकत का नुकसान। कॉक्सैर्रोसिस के साथ संयोजन में, यह कूल्हे की गर्दन का फ्रैक्चर हो सकता है। खतरनाक आघात कठिनाई से ठीक हो सकता है और अक्सर व्यक्ति की अस्थिरता को पूरा करने की ओर जाता है।

रोग का निदान

जोड़ों की व्यवस्थित कठोरता में प्रकट कूल्हे संयुक्त के ओस्टियोआर्थोसिस के पहले लक्षण, व्यक्ति को तुरंत सतर्क कर देना चाहिए। और अगर दर्द कई महीनों के लिए चिंता करने के लिए जारी है, तो एक रुमेटोलॉजिस्ट या आर्थोपेडिस्ट के लिए एक जरूरी यात्रा की आवश्यकता है। केवल एक विशेषज्ञ ही यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या एक मरीज को कूल्हे संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस हैं।
लक्षणों को उनके आवधिकता और अवधि के अद्यतन के साथ विस्तार से वर्णित किया जाना चाहिए। दर्द सीमा निर्धारित करने के लिए, चिकित्सक कूल्हे संयुक्त साथ विभिन्न जोड़तोड़ बनाता है: रोटेशन, बल और पैर के सीधे। मरीज की अभिव्यक्ति के बाहरी आकार का आकलन करने के लिए, डॉक्टर मरीज को एक पैर पर चलने या खड़े होने के लिए कह सकता है।
हिप संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज करने का निर्णय लेने के लिए, बाहरी परीक्षा के बाद डॉक्टर अतिरिक्त अध्ययनों को नियुक्त करता है:
  • एक्स-रे;
  • नैदानिक ​​रक्त परीक्षण
संयुक्त स्थान में वास्तविक परिवर्तनों, स्पाइन या अन्य रोगों की मौजूदगी के निर्धारण के उद्देश्य के लिए दोनों कूल्हे जोड़ों की जांच की जाती है। निष्कर्षों के आधार पर, डॉक्टर आत्मविश्वास से बीमारी की डिग्री निर्धारित कर सकते हैं।

कोक्सार्रोसिस के और विकास को रोकने के लिए उपाय

हिप संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार को डॉक्टर की तत्काल सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया जाता है:
  • अतिरिक्त वजन से छुटकारा पायें;
  • संतुलन पोषण;
  • शारीरिक व्यायाम को सक्रिय करने के लिए
आहार गुणात्मक स्तर पर बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक तत्वों के साथ कार्टिलाजीस ऊतक प्रदान करेगा। इसके अलावा, उचित पोषण आपको वजन कम करने की अनुमति देगा। इस तरह के उत्पादों की खपत में बीमारी में वृद्धि का विकास धीमा कर देता है:
syl.ru
serov
डीफोर्मिंग ऑस्टियोआर्थराइटिस (डीओए)
रोगियों को इस बीमारी का सार समझाने के लिए बहुत अक्सर और बहुत ज़रूरी है। किताबें बहुत लिखी गई हैं और काफी समझ से बाहर हैं। हां, यह एक अपक्षयी-अव्यक्त संयुक्त रोग है। ऐसा माना जाता है कि उनकी प्रकृति अभी भी स्पष्ट नहीं है। ज्यादातर मामलों में, यह सतह पर स्थित है यह कहना मुश्किल है कि यहां कितना आसान लिखा गया है! और बहुत ही व्यक्तिपरक ...
खेल, ज़ाहिर है, एक उपयोगी चीज है लेकिन शरीर के सभी संरचनाओं के लिए नहीं। दिल के लिए, रक्त वाहिकाओं, श्वसन अंग - हाँ जोड़ों के लिए - नहीं सभी एथलीट्स, जल्दी या बाद में "संयुक्त रोग" से पीड़ित हो जाते हैं, अर्थात - DOA अपवाद, शायद, दो - तैराकी और शतरंज Yagudin पहले से ही कूल्हे संयुक्त कृत्रिम अंग पर सवारी (टीवी पर देखा) ...
एक लोड जोड़ों के बाद चोट लगी है? रात में लंबी हाइक के बाद बीमार? आप एक व्यापार यात्रा पर गए, जहां आप कुछ दिनों के लिए अपने पैरों पर थे, हालांकि आप पहले पहिया पीछे से नहीं निकले थे? क्या आपने डाचा पर काम किया है, क्या आपके पैर दुख हैं? या शायद यह क्या है? ..

डीफोर्मिंग ऑस्टियोआर्थराइटिस (डीओए) - यह समझ जाएगा ...

परिचय

घरेलू नामकरण में, इस रोग को आर्थस्ट्रिस कहा जाता है, अंग्रेजी में - गठिया। हमारा नाम एक संक्रामक घटक की अनुपस्थिति पर बल देता है। और हिप (coxarthrosis - 10-12% की घटनाओं (यह यूरोप के सभी लोगों के लिए) है) जोड़ों, जो अंततः इसी संयुक्त संधिसंधान (प्रतिस्थापन) के लिए की जरूरत की ओर जाता है - अक्सर घुटने (13-29% gonarthrosis) को प्रभावित करता है। रोग सभी जोड़ों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

यह कहां से आता है?

रोग का मुख्य कारण, इसकी शुरूआत, सांध्यात्मक उपास्थि को नुकसान पहुंचाता है। यह दर्दनाक या अज्ञातहित हो सकता है, अर्थात। उस पर एक अत्यधिक भार के कारण उपास्थि मिटा दिया गया है। शरीर उपास्थि के उपचार के लिए स्थिति बनाने की कोशिश करता है, इसकी बहाली इसके लिए उसे लोड को राहत देने के लिए पहले, संयुक्त को स्थिर करने की जरूरत है, और दूसरे, जरूरत है। एक पारंपरिक, साबित तंत्र का प्रयोग किया जाता है - दर्द संबंधित स्नायुबंधन और मांसपेशियों के अनुलग्नकों की आस-पड़ताल करने वाली साइट्स में दर्द होने लगते हैं। व्यक्ति को लंगड़ा करना शुरू होता है, दर्द के बारे में शिकायत होती है और सामान्य लोड करने की अक्षमता होती है। अगर वह खर्चों "गरम", दर्द संवेदनाशून्य या गुजरता है, व्यक्ति (उदाहरण के लिए, एथलीट) लोड बढ़ जाती है, उपास्थि विनाश प्रक्रिया व्यायाम दर्द रिटर्न के बाद भी जारी है। और इसलिए यह एक लंबे समय के लिए जारी रख सकते हैं शायद, जब तक "वार्मिंग अप" में मदद नहीं करता या प्रतीत होता है रात का दर्द। या संयुक्त में द्रव है, जो आंदोलनों के साथ हस्तक्षेप करता है। यह अलग-अलग उम्र के बारे में है: युवाओं से, लेकिन अनिच्छुक शुरुआती 30 से अधिक पुराने और पुरानी एथलीटों के विकास के लिए, 45-50 और पुराने के लोगों के लिए भार निर्भरता सीधे है। जितना अधिक आप संयुक्त जोड़ते हैं, उतना तेज़ी से आर्थस्ट्रिस विकसित होगा। यह अधिक वजन पर भी लागू होता है आप जितना मुश्किल हो जाते हैं, उतना ही मुश्किल होता है कि आप अपने जोड़ों को पहनें।
दर्दनाक उपास्थि क्षति एक चीज अंतराल-संबंधी फ्रैक्चर के परिणाम है, फिर वृहदता काफी तार्किक है, उपास्थि को ठीक करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। एक अन्य घुटने के संयुक्त मेनिसस क्षति है पहले से मेस्कसिस का क्षतिग्रस्त हिस्सा हटाया जाएगा (या शुरुआती अवधियों में - हमारे बारे में नहीं, केंद्रों को छोड़कर), आर्थस्ट्रिसिस के विकास के लिए कम मौका। एक दूसरे के साथ एक परस्पर जुड़ा हुआ है। कट्टर क्षतिग्रस्त नवचंद्रक देखते हैं, तो "बाहर लटक" इसका हिस्सा स्थायी रूप से संधि उपास्थि, जो chondromalacia, thinning है कि उपास्थि, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के प्राथमिक सब्सट्रेट है मिटा करने के लिए सुराग घायल।

का चरण

तीन टुकड़े रेडियोग्राफी निर्धारित निर्धारित
1 चरण, प्रारंभिक   ऐसे स्थानों में जहां स्नायुबंधन संलग्न होते हैं, वहां टापरिंग दिखाई देते हैं। घुटने के संयुक्त में - इंटरकंडिअलर एलिवेशन ( क्रूसिअट लिगमेंट) और जांघ के epicondylitis के क्षेत्र में और टिबिअ   (पार्श्व स्नायुबंधन)। संयुक्त अंतराल (एक जो सांप की उपास्थि है, जो तस्वीर में दिखाई नहीं दे रहा है) संकुचित नहीं है, वही। सिद्धांत रूप में, क्लिनिक पूरी तरह से प्रतिवर्ती है, इस स्तर पर, रोगी, अन्य सभी बराबर के साथ कई वर्षों तक हिरासत में लिया जा सकता है। कहीं भी तेज करने के लिए नहीं चलेगा यह स्नायुबंधन की अनुलग्नक की जगहों का अहसास है यह संयुक्त पर अगले अत्यधिक लोड के बाद तीव्रता की अवधि के दौरान ही दर्द होता है।
2 चरण संयुक्त अंतराल संकरी यानी उपास्थि बाहर पहना जाता है। जवाब में, तथाकथित बंद करने की थाली, हड्डी की साइट, जो आर्टिकुलर कार्टिलेज को कवर करती है, को सिकैटेड, स्क्लेरॉज किया जाता है। लगातार अपवर्जन और आंदोलनों की मात्रा में कमी के साथ अपरिवर्तनीय राज्य। रोगी धीरे-धीरे, क्योंकि वे असहनीय हैं, जहां यह है कि के लिए तैयार था करने के लिए किया जाता है बताने के लिए भविष्य संयुक्त प्रतिस्थापन, साथ ही विकल्प के लिए तैयार करना चाहिए, और इन दर्द से समाप्त किया जा सकता।
3 चरण, आखिरी   संयुक्त अंतराल बहुत संकीर्ण या लगभग अदृश्य है, संयुक्त के आस-पास हड्डी की वृद्धि हुई है। आंदोलनों का तीव्र प्रतिबंध, लगभग लगातार दर्द सिंड्रोम एकमात्र तरीका - इस मुद्दे का अंतिम समाधान - एंडोप्रोस्थैक्टिक्स (उदाहरण के लिए, अपवाद जो सही अस्थिभंग हैं)। बाकी सब बेहद (!) अप्रभावी हैं

इलाज

सबसे महत्वपूर्ण बात सबसे कठिन बात यह है कि मरीज़ को यह बताने की है कि इस बीमारी से "डूबने वाले लोगों को बचाने से स्वयं डूबने का काम है"। डॉक्टरों पर बहुत कम निर्भर करता है! इसके अलावा, मिथकों और आहार पूरक, होम्योपैथी और पोल्टिस की एक अविश्वसनीय संख्या है। और भी कई, अभी भी केवल उपचार के तरीकों की घोषणा की, जो हमें आने के लिए दूसरे आने

रूढ़िवादी उपचार

क्या रोगी पर निर्भर करता है

  1. अंग उतारने   सामान्य आर्थस्ट्रिसिस का कारण संयुक्त में अपर्याप्त, अत्यधिक तनाव में है। इसका कारण निकालना आवश्यक है लंगड़ा - शरीर के तेजी से बढ़ने के समय पैर को अनलोड करने का तरीका। एथलीटों के लिए अनावश्यक भार को निकालने के लिए पर्याप्त है, यानी थोड़ी देर के लिए प्रशिक्षण बंद करने के लिए।
  2. घुटने पहनना   या एक लोचदार पट्टी सार एक समान है, लेकिन घुटने अधिक सुविधाजनक है काम अपने स्नायुबंधन में मदद करने के लिए है, उन्हें बोझ से छुटकारा दिलाता है, जिससे दर्द कम हो जाएगा। तीव्रता पर - यह पहनने के लिए हमेशा आवश्यक होता है जब भार (रात में - कोई लाभ नहीं)। घुटने की रोकथाम के लिए अच्छा है। यदि कोई बीमारी है, यदि लंबी दूरी की संक्रमण की उम्मीद है (वृद्धि, किसी दूसरे शहर की यात्रा, एक मित्रवत फुटबॉल मैच, आदि), एक घुटने के पैड पहनें शायद आप गहराई से बचेंगे

    चिकित्सक द्वारा नियुक्त किया जाता है डॉक्टर के साथ परामर्श अनिवार्य है!

  3. गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडीएस)   जो कोई मदद करता है वह अच्छा है। उन सभी के कई दुष्प्रभाव हैं, जिनमें से मुख्य पेट पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। यह याद किया जाना चाहिए! डायक्लोफेनैक (ऑर्थोफेन, वोल्टेरन) और नीइमसलेस (नीम्स, नीम्सिल, निमिका, आदि) सामान्यतः उपयोग किया जाता है आईबुप्रोफेन के खराब डेरिवेटिव नहीं सबसे शक्तिशाली एनाल्जेसिक indomethacin है, लेकिन यह सबसे जठरांत्र है सबसे ज्यादा! बहुत अच्छा coxibs (celecoxib), oxicams (meloxicam (movalis) और lornoxicam (Ksefokam)), लेकिन महंगा है और हमेशा उपलब्ध नहीं।
  4. बाहरी एजेंट (मलहम, जैल)
    • विरोधी भड़काऊ।   सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला जैल केटोप्रोफेन (फास्ट-जेल) और नीइमसलेस (नयज, निमुलीइड) के साथ होता है।
    • वार्मिंग।   मुख्य कार्रवाई प्रभावित क्षेत्र को रक्त की आपूर्ति में सुधार है। कोई भी वार्मिंग, "खेल" अंतिम से लेकर "स्टार", "सोफिया" और "दीकुल।" यह बदतर नहीं होगा
    • चोंड्रोक्साइड और उसके जैसे अन्य लोग   मिथकः !!! यह हानिकारक नहीं है, लेकिन त्वचा के माध्यम से चोंड्रोइटीन, सेल्युलोज, सभी संवहनी जाल और संयुक्त की संयुक्त की कैप्सूल तक नहीं पहुंच जाता, भले ही आप दरारें हो। सुदूर ... लेकिन इससे उसे और अन्य चिकित्सा प्रक्रियाओं में विश्वास के कारण कुछ मदद मिलती है।
  5. भौतिक चिकित्सा उपचार
    • सबसे शक्तिशाली और आखिरी (जब कुछ भी पहले से मदद नहीं कर रहा है) का मतलब है एक्सरे चिकित्सा। इसके सभी दुष्प्रभावों के साथ एक्सरे चिकित्सा, सामान्य रूप से, सबसे शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ दवा है। लेकिन, बहुत कुछ प्रतिष्ठान छोड़े गए हैं हमारे लिए, उदाहरण के लिए, यह संपूर्ण गणतंत्र के लिए केवल एक है
    • चुंबकीय चिकित्सा।
    • लेजर थेरेपी
    • बाकी सभी   पिछले दो लोगों की तरह, कार्रवाई का उद्देश्य ब्याज के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार करना है, साथ ही साथ सूजन को कम करना।
  6. मालिश।   रक्त परिसंचरण में वृद्धि, माइक्रोसिरिक्युलेशन। प्लस निष्क्रिय आंदोलनों निष्क्रिय - जब कोई आपके पैर को स्थानांतरित करता है
  7. चिकित्सीय शारीरिक प्रशिक्षण (एलएफके)   मुख्य कार्य जोड़ों पर तनाव के बिना आंदोलनों के कारण संयुक्त में आंदोलनों की मात्रा को संरक्षित या विस्तारित करना है। तैरना अच्छा है, एक लोहे का दंड के साथ बैठते घृणित है।

    अलग-अलग, अलग-अलग

  8. Chondroprotectors।   उपास्थि के मुख्य औषधि घटकों में तीन हैं: चोंड्रोइटिन, ग्लाइकोसामाइन और हैलिकूरोनिक एसिड।
    उनमें से दो कैप्सूल में प्राप्त किया: chondroitin सल्फेट (struktum) glucosamine सल्फेट (डॉन) या एक साथ, कि और अधिक सुविधाजनक है (terafleks, Chondro आदि।)। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यदि आप कोचोर्रोप्रॉटेक्टर्स लेने की योजना बना रहे हैं, तो तीन महीने के कम से कम कोर्स के लिए तैयार रहें, अन्यथा यह सही नहीं होगा। तैयारी कार्टिलेज के लिए एक भवन सामग्री होती है, इसलिए रिसेप्शन के दौरान लोड के साथ इसे धोना जारी रखना महत्वपूर्ण नहीं है, अन्यथा यह दवाओं पर पैसा खर्च करने के लिए बेकार है।
    Hyaluronic एसिड intraarticular प्रशासन के लिए एक तरल है, बहुत महंगा और प्रभावी। इसे शल्योहीय तरल पदार्थ कृत्रिम अंग भी कहा जाता है फिलहाल, इसकी दवाओं में से बहुत कम रूस में पंजीकृत हैं: सिल्विस्क, ओस्टेंनील (मैं दूसरों को नहीं जानता, लेकिन ऐसा लगता है कि यह सब वहां मौजूद है)। वहाँ भी naltrex है वे कहते हैं और लिखते हैं कि यह प्रभावी है। पहले रुमेंला और आर्टपारन इंजेक्शन में थे। ऐसा लगता है कि, वे मौजूद नहीं हैं, मरीज़ इस बारे में बहुत परेशान हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि उन्होंने उनकी मदद की है, और "नए सिरे से" मदद नहीं करता है। क्योंकि वे विश्वास नहीं करते हैं
  9. हार्मोनल इंट्राटेक्निकल अवरोध   मुझ पर, व्यक्तिगत रूप से, उन्हें बहुत अस्पष्ट दृष्टिकोण हां, वे सामान्य रूप से, बेहद प्रभावी हैं एनाल्जेसिक प्रभाव स्पष्ट है, जिसके लिए उनके मरीज़ बहुत शौकीन हैं। लेकिन मरीज अपने जीवन के तरीके को बदलते नहीं हैं, सक्रिय रूप से व्यवहार करना जारी रखते हैं, बीमारी को बढ़ाते हैं, प्राकृतिक शरीर दर्द संवेदक को बंद कर देते हैं।
    सभी अवरोधों को कड़ाई से बाँझ ड्रेसिंग स्थितियों में किया जाना चाहिए !!! जटिलताओं नाकेबंदी (संक्रामक भड़काऊ), सौभाग्य से बहुत कम ही पाए, लेकिन "विनाशकारी" के रूप में सभी के लिए और विविध है कि जरूरत के बाँझपन सख्ती से पालन करने के लिए। घर पर कोई अवरोध नहीं !!! अन्यथा, जिम्मेदारी चिकित्सक के साथ पूरी तरह से है। एक जटिलता, और आपके पास बाकी पर दाग है ... दवाओं के द्वारा:
    • Hydrocortisone।   इस उद्देश्य के लिए उपयोग की जाने वाली पहली दवा छोटे जोड़ों (अंगुलियों, कलाई, कलाई) के लिए प्रभावी।
    • केनॉलॉग (त्रिनिसिनोलोन)   यह अक्सर प्रयोग किया जाता है विशेष रूप से, जिन्होंने डॉक्टरों के प्रकार देखा है इसके लिए मरीजों के पास आते हैं और इसका इस्तेमाल करने के लिए इंट्रार्किकुलर परिचय के लिए यह असंभव है क्यों? इसकी एक बहुत शक्तिशाली एनाल्जेसिक प्रभाव है लेकिन यह वसा-घुलनशील आधार पर किया जाता है, यह निलंबन है। ट्रामासीनोलोन ने अभिनय किया, और आधार संयुक्त बने रहे, जिससे माइक्रोक्रिस्टलाइजेशन हुआ, जिससे उपास्थि की चोट बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, जब परार्तीय रूप से प्रशासित किया जाता है, अर्थात्। "दर्दनाक बिंदुओं में," स्नायुबंधन और रंध्र के शोषण का कारण बनता है जो रास्ते में आते हैं। यह केवल बर्सा (बैग) की शुरुआत के लिए संकेत है रोगी क्यों जाते हैं? क्योंकि यह कुछ और की तरह anaesthetizes! और इसके बिना बग़ैर रोग आगे बढ़ता है
    • बेतामेथासोन (डिपरोस्पैन, फ़्लॉस्टरोल)   फिलहाल, सबसे लोकप्रिय और सबसे प्रभावी दवा उपलब्ध है दुष्प्रभाव   उनमें से सबसे महत्वपूर्ण है - सभी परिणामों के साथ हार्मोन की आम कार्रवाई। संक्रामक जटिलताओं के मामले में यह बहुत खतरनाक है
    • उद्देश्य टी।   होम्योपैथी। मिथकः !!!
    • Alflutop।   शैवाल से रोमानियाई निकालने वह बहुत शौक है और बहुत उम्मीद है। मिथकः !!! मैंने कभी नहीं देखा है कि किसी तरह मदद
  10. ऑक्सीजन का अंतर-जोड़ परिचय   ऑक्सीजन पाइपिंग की उपस्थिति में, यह विकल्प अक्सर उपयोग किया जाता है। मुख्य विचार ऊतकों का ऑक्सिजनकरण और सहसंयोजक क्रोनिक सिनोव्हाइटिस की पृष्ठभूमि के बीच संयुक्त में पाए जाने वाले आसंजनों के "टूटना" है।

ऑपरेटिव उपचार

एकमात्र आम विधि संयुक्त है यह आर्थस्ट्रिसिस की समस्या का अंतिम समाधान है। कोई संयुक्त - नहीं, और उसके आर्थस्ट्रिसिस लेकिन अन्य समस्याएं हैं सभी कृत्रिम अंग अच्छे नहीं हैं, हालांकि अंतर "हमारा नहीं" मौलिक नहीं है। वे बहुत (!!!) महंगे हैं (कई हजार डॉलर) वह कूल्हे, वह घुटने इसलिए, राज्य उपचार के लिए प्रयास करना चाहिए। बजट द्वारा प्रदान किए गए संघीय कार्यक्रम हैं असल में, सवाल संगठनात्मक है, प्रत्येक क्षेत्र के लिए व्यक्तिगत है ऑपरेशन जटिल है। जटिलताएं ( अलग प्रकृति का) अक्सर होते हैं जटिलताओं में रोगियों के जीवन में बहुत बदलाव आया है (जीवन को बिना संयुक्त के जीवन की कल्पना करना - जब कृत्रिम अंग का सेवन किया जाना चाहिए) लेकिन ऑपरेशन को तैयार करने की आवश्यकता है, क्योंकि चरण 3 के आर्थस्ट्रिसिस के लिए कोई अन्य प्रभावी विकल्प नहीं हैं।
छोटे जोड़ों (घुटन, उदाहरण के लिए) के आर्थस्ट्रिसिस के साथ, एक प्रभावी ऑपरेशन आर्थरोडिस है, अर्थात। पूरा संयुक्त बंद आंदोलन के 3 चरणों में लगभग कोई नहीं है, और दर्द महत्वपूर्ण है, इसलिए रोगी दर्द से कुछ भी नहीं खो देता है।
अन्य ऑपरेशन भी हैं सुधारात्मक ओस्टियोटमी, उदाहरण के लिए। प्रभावी, मुख्य रूप से रचनाकारों के हाथों में। मेरे व्यक्तिगत रूप से कोई भी, या इसके विपरीत, राय नहीं है

संभावनाओं

स्टेम सेल उपचार और क्लोनिंग   यदि आप उपास्थि पर स्टेम सेल लगाते हैं, तो वे कहते हैं, आपको कार्टिलेज होना चाहिए। जांचें ... हमारे साथ नहीं ऐसा कहा जाता है कि अगर मरीज को क्लोन किया जाता है, तो नए अंगों के बीच जोड़ों का होना होगा, जो क्लोन से रोगी को ट्रांसप्लांट किया जा सकता है। दिलचस्प ...

अपवाद

ऐसे अनेक बीमारियां हैं जिनके साथ DOA को भ्रमित करना संभव है उनमें से dysplastic coxarthrosis, और्विक सिर (ANGB) या, अन्यथा, पेर्थेस रोग, bursitis के विभिन्न प्रकार है, जो स्वतंत्र होने या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों का हिस्सा हो सकता की अपूतित परिगलन।

यह कौन कर रहा है?

सामान्य तौर पर, ऑर्थोपेनिस्ट और रुमेटोलॉजिस्ट जैसा कि यह क्षेत्रीय स्थित है, यह हमेशा निर्धारित नहीं होता है। रोगियों को पॉलीक्लिनिक के जिला चिकित्सक और चिकित्सक दोनों के द्वारा इलाज किया जाता है। आदर्श में - "आवास के स्थान पर अस्थिरतावादी।" इसमें कई संगठनात्मक क्षण हैं बहुत से लोगों को स्थायी रूप से व्यवहार करना पसंद है, हालांकि इसके लिए कोई सीधा प्रमाण नहीं है, चूंकि रूढ़िवादी उपचार आउट पेशेंट के आधार पर भी संभव है। लेकिन, फिजियोथेरेपी और नाकाबंदी के लिए क्लिनिक में जाने से बहुत दूर है, जो उत्तेजना को बढ़ाता है (आपको पैरों के दर्द के साथ घूमने की जरूरत है)। स्वास्थ्य व्यवस्था और रोगी के बीच रुचि का एक संघर्ष है। सभी स्थिति से अलग-अलग तरीके से बाहर आते हैं, कोई नियम नहीं हैं। जब प्रोस्टेटिक्स की ज़रूरत होती है, तो कई संगठनात्मक प्रश्न उठते हैं: विकलांगता प्राप्त करना, यानी एमसीईसी, स्वास्थ्य मंत्रालय में उच्च तकनीक सहायता, मुख्य त्रासदी के निर्देशक, आदि के लिए संदर्भ इसलिए, तुरंत "आवास के स्थान पर आर्थोपेडिस्ट" पर जाना बेहतर होता है और डिस्पेन्सरी रिकॉर्ड प्राप्त करना बेहतर होता है।
वैसे, सरलीकृत, ओस्टिओचोन्डोसिस - यह भी आर्थ्रोसिस है, केवल जोड़ों में विलक्षण हैं और सार की तरह है ...
मुझे आशा है कि कोई आपकी मदद करेगा ... आपका ईमानदारी से।
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के निदान के 25% से अधिक लोग यह रोग सबसे अधिक हिप संयुक्त को प्रभावित करता है, जिससे संयुक्त और हड्डियों के ऊतकों के विनाश और विरूपण होते हैं। उचित उपचार की अनुपस्थिति में, रोग विकलांगता पैदा कर सकता है। इसलिए, इस बीमारी का सामना करने वाले हर व्यक्ति को पता होना चाहिए कि कूल्हे संयुक्त के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज कैसे करना है।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ शरीर में क्या होता है?

हिप संयुक्त मानव शरीर में सबसे बड़ा है, यहां ऊरु और पैल्विक हड्डियों को एक साथ जोड़ दिया गया है। यह उस पर है कि मुख्य भार को असाइन किया जाता है जब चलना, चलना और अन्य शारीरिक गतिविधि।
संयुक्त, अस्थिरोथोसिस के विकास के साथ, विघटनकारी-विकृत प्रक्रियाएं सक्रिय होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप:
  • कार्टिलाजीस ऊतक की कमी;
  • हड्डी के ऊतकों का प्रसार;
  • जोड़ों का विरूपण

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास की डिग्री

डीफोर्मिंग ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास के 3 डिग्री हैं, जिनमें से प्रत्येक के साथ "अपनी" क्लिनिकल तस्वीर है।

मैं डिग्री

व्यक्ति में बीमारी की 1 डिग्री पर व्यावहारिक रूप से कोई लक्षण नहीं होते हैं जो उसे सतर्क कर सकते हैं और उसे डॉक्टर के पास जाने के लिए मजबूर कर सकते हैं। जोड़ों में समय-समय पर होने वाले दर्द अक्सर अन्य कारणों से जुड़ा होता है।
हालांकि, एक्स-रे छवि हड्डी होंठ के भीतर हड्डी के ऊतकों के छोटे प्रसार के रूप में पहले से ही अपक्षयी-विकृत प्रक्रियाओं के पहले लक्षण दिखाती है। इस मामले में, संयुक्त स्वयं अपने कार्यों को बरकरार रखता है और विरूपण के लिए अतिसंवेदनशील नहीं है। 1 डिग्री की ओस्टियोआर्थराइटिस आसानी से लोक उपचार द्वारा इलाज योग्य है। यहां मुख्य बात यह है कि समय में बीमारी का पता लगाना है।

द्वितीय डिग्री

2 डिग्री डिफ़ॉर्मिंग ऑस्टियोआर्थराइटिस में पहले से ही अधिक स्पष्ट लक्षण हैं। मरीजों को पूरी तरह आराम की स्थिति में भी पैल्विक दर्द से पीड़ित होता है। वह गले में दे सकती है या घुटने के जोड़ों। नतीजतन, एक व्यक्ति की मोटर गतिविधि काफी कम हो जाती है - वह लंबे समय तक नहीं चल सकता है और इसके अलावा, कोई भी सक्रिय आंदोलन कर सकता है।
रेडियोग्राफ़िक चित्र पर, हड्डियों के बीच लुमेन में कमी, हड्डियों के ऊतकों के प्रसार और श्लेष बैग का विनाश होता है, जिससे हड्डियों के घर्षण होते हैं। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की दूसरी डिग्री का उपचार जटिल है। पूरी तरह से विभिन्न दवाओं के साथ इलाज और यहां तक ​​कि अधिक लोक उपचार अब संभव नहीं है। चिकित्सीय चिकित्सा का मुख्य लक्ष्य जोड़ों के आगे विनाश और हड्डियों के विरूपण को रोकने के लिए है। 

तृतीय डिग्री

रेडियोग्राफ़िक छवि पर तीसरी डिग्री के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को संयुक्त अंतर के पूर्ण अभाव के रूप में प्रकट किया गया है और किनारों के साथ हड्डी के ऊतकों का मजबूत प्रसार होता है। उनके लगातार घर्षण के परिणामस्वरूप, रोगी के निम्नलिखित लक्षण हैं:
  • चलते समय जोड़ों में घुटन;
  • घूमने और आराम करते समय लगातार दर्द;
  • मनुष्यों में मोटर गतिविधि व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन है, यह केवल समर्थन के साथ ही आगे बढ़ सकती है
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास के तीसरे चरण में आधुनिक नशीली दवाओं और लोक उपचार के साथ इलाज करने योग्य नहीं है। बीमारी के इस रूप में विकलांग व्यक्ति की धमकी दी जाती है और उसे हड्डी के विकास को दूर करने और एक इम्प्लांट स्थापित करने के लिए एक ऑपरेशन की आवश्यकता होती है।

पारंपरिक चिकित्सा के साथ उपचार

लोक उपचार के साथ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का उपचार रोग के विकास के प्रारंभिक चरण में सबसे प्रभावी होता है। 2 डिग्री की बीमारी में, उनका उपयोग डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं के साथ-साथ चिकित्सा जिम्नास्टिक के साथ और चिकित्सीय आहार के पालन के साथ संयुक्त रूप से जोड़ा जाना चाहिए। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के चरण 3 विकास के साथ पारंपरिक चिकित्सा   इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन वे अप्रभावी हो जाएगा वे संयुक्त रूप से गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हैं, तो वे बीमारी के मुख्य लक्षणों को दूर नहीं कर पाएंगे।

अल्कोहल टिंक्चर

लोक उपायों द्वारा संयुक्त कूल्हे के ओस्टियोआर्थोसिस के उपचार में शराब की टिंचर का उपयोग शामिल है। इसे तैयार करने के लिए आपको आवश्यकता होगी:
इन सभी अवयवों को साफ साफ जार में मिश्रित किया जाना चाहिए और 48-72 घंटों के लिए एक अंधेरे जगह में डाल दिया जाना चाहिए। इसके बाद, टिंचर को फ़िल्टर्ड किया जाना चाहिए। उपचार निम्नानुसार है:
  1. तैयार टिंचर आप को कूल्हे संयुक्त पीसने की जरूरत है।
  2. चर्मपत्र कागज के साथ शीर्ष और एक गर्म स्कार्फ या डायपर के साथ लपेटो।
  3. कम से कम 12 घंटे के लिए सेकेंड रखें
जब तक रोग के लक्षण गायब न हो जाएं। 

No comments:

Post a Comment